Latest News उत्तर प्रदेश बलिया राष्ट्रीय लखनऊ

भू-माफियाओं के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, तीन जिलों में मुक्त कराई गई 4477 हेक्टेयर भूमि


 बलिया। भू-माफियाओं के खिलाफ समय-समय पर चले अभियान में आजमगढ़ मंडल के जिले बलिया, मऊ और आजमगढ़ को मिलाकर 4477 हेक्टेयर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त किया गया है। इसमें बलिया में 132.60 हेक्टेयर, मऊ में 68.06 हेक्टेयर और आजमगढ़ में 276.91 हेक्टेयर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है। इसके लिए बलिया में 2862, मऊ में 1817 और आजमगढ़ में 8678 लोगों ने शिकायत की थी।

 

पिछले दिनों वादों की हुई समीक्षा में यह तस्वीर सामने आई है। ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर अब नगर क्षेत्रों में भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए शासन के निर्देश पर अभियान चलाया जा रहा है। शहर की सड़कों से सटकर कई दुकानदार अतिक्रमण कर लिए थे।

भूमि को कराया गया अतिक्रमण मुक्त

नगर पालिका परिषद के साथ ही नगर पंचायत क्षेत्रों में भी सरकारी भूमि पर हुए कब्जे को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। हालांकि अभी ग्राम पंचायतों में हुए अतिक्रमण को हटाने में जिला प्रशासन विफल है।

जिले के कई ग्राम पंचायतों में लोग सरकारी जमीन पर अभी भी कब्जा किए हुए हैं। जबकि डीएम का निर्देश है कि ग्राम पंचायतों की जमीन पर अतिक्रमण होने की जानकारी मिलने पर संबंधित लेखपाल की जवाबदेही तय की जाएगी।