Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

मंगलवार को धमाकेदार तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स दोनों हरे निशान में


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मंगलवार को तेजी के साथ हुई। बीएसइ सेंसेक्स और एनएसइ निफ्टी बड़ी बढ़त के साथ खुले हैं। खबर लिखे जाने तक बीएसइ सेंसेक्स 616 अंक की बढ़त के साथ 59,027 अंक पर और एनएसइ निफ्टी 175 अंक की बढ़त के साथ 17,487 पर कारोबार कर रहा था।

निफ्टी के करीब सभी इंडेक्स बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे अधिक तेजी निफ्टी के ऑटो, आईटी, बैंक, मीडिया और एनर्जी इंडेक्स में देखी जा रही है।

jagran

टॉप गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी पैक में हिंडालको, एमएंडएम, भारती एयरटेल, एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट, एसबीआइ, आइटीसी, विप्रो, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, मारुती सुजुकी और एचयूएल बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। गिरने वाले शेयरों में अपोलो हॉस्पिटल, एक्सिस बैंक, बीपीसीएल और डिविज लैब्स का नाम शामिल हैं।

सेंसेक्स पैक में भारती एयरटेल टॉप गेनर है। इसके बाद एलएंडटी, एचसीएल टेक, एमएंडएम, विप्रो, रिलायंस, एसबीआइ, आइटीसी, एचयूएल और एशियन पेंट का नाम है। सेंसेक्स में केवल एक्सिस बैंक ही गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

jagran

विदेशी बाजारों का हाल

भारत के साथ विदेशी बाजारों में भी अच्छी तेजी देखी जा रही है। एशिया में सियोल, शंघाई, हांगकांग और टोक्यो के साथ लगभग सभी बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार बड़ी बढ़त के साथ बंद हुए थे।

मजबूती के साथ खुला रुपया

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मंगलवार को 22 पैसे मजबूत खुलकर 82.08 के स्तर पर खुला। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के अनुसार, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.21 के स्तर पर खुला था, जिसके बाद यह चढ़कर 82.08 के स्तर पर पहुंच गया। सोमवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 11 पैसे गिरकर 82.30 पर खुला था।