पटना

महाराजगंज के तीन परीक्षा केंद्रो पर प्रथम पाली की अंग्रेजी की परीक्षा स्थगित


      • 9 मार्च को होगी पुनः परीक्षा एसडीएम ने दिया जानकारी
      • 2391 परीक्षार्थियों ने नहीं दिया परीक्षा

महराजगंज (सीवान)(आससे)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा संचालित मैट्रिक परीक्षा के चौथे दिन शनिवार को अंग्रजी विषय का प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं होने के कारण अनुमंडल मुख्यालय के तीन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा स्थगित करना पड़ा।  अनुमंडल मुख्यालय के सिहौता बंगरा उच्च विद्यालय, उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय एवं एएनएसयू महिला महाविद्यालय में अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों पर बैंक लाकर नहीं खुलने के चलते उपलब्ध नहीं हो सका।

इस बात की जानकारी अधिकारियों को होते ही पूरा प्रशासन हरकत मे आ गया। एसडीएम ने बैंक में जाकर मामले की जांच पड़ताल किया। बैंक कर्मियों के काफी प्रयास के बाद भी लाकर नहीं खुल सका। इस बात की जानकारी उन्होंने जिलाधिकारी के साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारियों को दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीम ने वरीय अधिकारियों के आदेश पर आपसी सलाह मशविरा कर पहले अंग्रेजी के प्रश्न पत्र का फोटो स्टेट करा कर परीक्षा का कार्य नियमित कराने का भी प्रयास किया गया। लेकिन छात्राओं की संख्या अधिक होने के चलते फोटो स्टेट का कार्य को रोक दिया गया।

अन्ततः एसडीएम डॉ रामबाबू कुमार, एडिश्नल एसडीएम किसलय श्रीवास्तव, डीसीएलआर प्रवीण कुमार, एसडीपीओ पोलस्त कुमार और बीडीओ नंदकिशोर साह ने आपसी सलाह मशविरा के बाद और डीएम के आदेश/निर्देश पर एसडीएम ने लगभग 11 बजे तीनों परीक्षा केंद्रों पर प्रथम पाली के अंग्रेजी विषय का परीक्षा को स्थगित करने का नोटिस जारी किया।

परीक्षा स्थगित होने से परीक्षा केंद्रों पर रहा अफरा तफरी का माहौल

महराजगंज अनुमंडल मुख्यालय के तीन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा स्थगित होने की सूचना पर परीक्षार्थियों के अभिभावक आक्रोशित हो गए आक्रोशित अभिभावकों ने सिहौता बंगरा उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्रों के गेट पर खड़ा हो कर हो- हल्ला करने लगे। आक्रोशित अभिभावक स्कूल गेट पर तैनात मजिस्ट्रेट और पुलिस बल के साथ उलझ गए। इस बात की जानकारी केंद्राधीक्षक ने प्रशासन और पुलिस पदाधिकारियों को दिया जानकारी मिलते ही एसडीएम रामबाबू कुमार दल बल के साथ सिहौता बंगरा उच्च विद्यालय पर पहुंच कर आक्रोशित लोगों को समझाने का प्रयास किया।

आक्रोशित लोगों का कहना था कि जब परीक्षाएं रद्द करना था तो पहले ही कर दिया जाता। जब कि केंद्र अधीक्षक के द्वारा बार-बार बताया जा रहा था कि पेपर आ रहा है पेपर आते ही परीक्षा शुरू कर दी जाएगी। एसडीएम रामबाबू कुमार ने आक्रोशित लोगों को समझाते हुए कहा कि हम लोग प्रयास कर रहे थे कि बैंक का लॉकर खोल कर परीक्षा ले ली जाए लेकिन अंततः प्रयास में असफल होने के चलते परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

यह बात सुनते ही एकत्रित भीड़ मे आक्रोश भड़क गया और हो-हल्ला करने लगे। स्थिति को देख पुलिस ने हल्का बल का प्रयोग कर माहौल को शांत कराया। एसडीएम ने स्कूल के अंदर प्रवेश कर छात्राओं को स्कूल से बाहर निकलवाया। वही परीक्षा केंद्र से बाहर निकली छात्राओं ने परीक्षा नहीं होने के चलते निराशा के भाव में अपने घर के लिए चल दी।

प्रशासन ने फोटो स्टेट कापी पर परीक्षा कराने का किया प्रयास

बैंक का लॉकर खोलने के असफल प्रयास के चलते प्रथम पाली में अंग्रेजी विषय का परीक्षा फोटो स्टेट की कॉपी पर कराने को लेकर प्रशासन के द्वारा भरपूर कोशिश किया गया लेकिन छात्राओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन की इस कोशिश में भी नाकाम रहा। इस नाकामी के बीच फोटो स्टेट दुकान को लगभग दो घंटे के लिए अनुमंडल प्रशासन ने बंद करा दिया और दुकान की चाबी और दुकानदार का मोबाइल एसडीएम अपने पास रख लिए। बताते चलें कि वही कुल 2391 परीक्षार्थी परीक्षा देने से वंचित रह गई।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिहौता बंगरा उच्च विद्यालय में 1156, उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय 596 और एएनयूएस महाविद्यालय में 641 छात्राएं परीक्षा नहीं दे सकी। वही इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी डॉ रामबाबू कुमार ने बताया कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के महाराजगंज शाखा का डिजिटल लाकर नहीं खुलने के कारण अनुमंडल मुख्यालय के सिहौता बंगरा उच्च विद्यालय, उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय और अनुग्रह नारायण महिला महाविद्यालय में प्रथम पाली में होने वाले अंग्रेजी का परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्थगित परीक्षा 9 मार्च को पुनः कराई जाएगी।