Latest News महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने जताई आशंका, राज्य में ब्लैक फंगस के करीब 2000 मामले हो सकते हैं


  • महाराष्ट्र में कोरोना काल के बीच अब ब्लैक फंगस राज्य में तनाव की स्थिति पैदा सकते हैं . दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि ये संभव है कि 2 हजार के करीब लोग ब्लैक फंगस की चपेट में हो.

महाराष्ट्र में कोरोना के प्रकोप के बीच अब ब्लैक फंगस राज्य में तनाव की स्थिति बना सकते हैं. दरअसल, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जानकारी देते हुए बताया कि अब पूरी संभावना है कि इस वक्त राज्य में 2 हजार के करीब लोग ब्लैक फंगस की चपेट में हो.

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना मामलों के साथ अब ब्लैक फंगस के मामले सरकार के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं अब उनमें म्यूकॉरमायकोरसिस के लक्षण देखने को मिल रहे हैं. उन्होंने बताया कि एमपी-एम्पोथेरिसीन इस ब्लैक फंगस की दवा है जिसकी कीमत पहले 2.5 हजार रुपये हुआ करती थी वहीं अब इसकी मांग बढ़ने से कीमत 6 हजार रुपये हो गई है.

सरकार कराएगी ब्लैक फंगस मरीजों का मुफ्त इलाज

राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस मरीजों को मुफ्त इलाज देने का फैसला किया है. साथ ही अस्पताल में ब्लैक फंगस मरीजों के लिए अलग वार्ड तैयार किया जा रहा है. बता दें, राज्य में उद्धव ठाकरे ने मुंबई के हॉफकिन इंस्टीट्यूट को ब्लैक फंगस मरीजों के इलाज के लिए 1 लाख इंजेक्शन तैयार करने के ऑर्डर किए हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ब्लैक फंगस मरीजों का इलाज तुरंत करना जरूरी है इसलिए इन 1 लाख इंजेक्शनों का ऑर्डर दिया गया है.