Latest News महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 18+ के लिए रुका कोरोना वैक्सीनेशन, लॉकडाउन बढ़ाने की है तैयारी


  • नई दिल्ली। देश में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। जहां लगातार कोरोना मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में यहां एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ना तय माना जा रहा है। बुधवार को कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय और मंत्रियों ने लॉकडाउन को अगले 15 दिनों तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। कैबिनेट की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य में 15 दिनों का लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं इस पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लेंगे।

महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 46,781 नए मरीज मिले और 816 मरीजों की जान चली गई है, राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 52,26,710 हो चुकी है वहीं 78 हजार लोगों की मौत हो चुकी है राज्य में अब भी 5,46,129 एक्टिव केस हैं। राज्य में इस तरह से कोरोना केस बढ़ते देख कैबिनेट मंत्रियों ने एक मीटिंग में यह प्रस्ताव रखा है कि लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों को अगले दो सप्ताह तक बढ़ा दिया जाए, उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिबंधों को 16 से 30 मई तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया है।

अभी सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों को ही लगेगा वैक्सीन
वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन के कमी के कारण वैक्सीनेशन के दायरे को कम कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में केवल 35,000 कोवैक्सीन की डोज बची हैं, और पांच लाख लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है। राज्य में अभी कुल 2.75 लाख वैक्सीन डोज हैं। ऐसे में 18 से 44 उम्र तक के लोगों का टीकाकरण बंद कर दिया गया है, और जो वैक्सीन डोज हैं, उनसे सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जाएगा।