News TOP STORIES महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 30 से 44 आयुवर्ग वालों के लिए आज से स्पेशल वैक्सीनेशन अभियान


महाराष्ट्र में आज से 30 से 40 साल वालों के लिए अलग से वैक्सीनेशन अभियान का आय़ोजन किया गया है. महाराष्ट्र हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी के मुताबिक इस आय़ु वर्ग वाले लोगों को सरकारी अस्पतालों में कम वैक्सीन लगती है. उन्होंने कहा कि 30 से 44 आयुवर्ग में ज्यादातर वर्किंग क्लास है जो निजी दफ्तरों या कंपनियों में काम करते हैं. इन्हें वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी है.

महाराष्ट्र सरकार ने आज से 30 से 44 आयुवर्ग वाले लोगों के लिए स्पेशल वैक्सीन अभियान चलाया है ताकि वर्किंग फोर्स को जल्दी से जल्दी वैक्सीन दी जा सके. हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को ज्यादातर निजी अस्पतालों में ही वैक्सीन लगती है. इस आय़ु वर्ग वाले लोगों को सरकारी अस्पतालों में कम ही वैक्सीन लगती है. हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया कि 30 से 44 आयुवर्ग में ज्यादातर वर्किंग क्लास है जो निजी दफ्तरों या कंपनियों में काम करते हैं. इन्हें वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी है. इसलिए राज्य सरकार ने 30 से 44 आय़ुवर्ग के लोगों को वैक्सीन देने के लिए केंद्र सरकार से विशेष अनुमति मांगी थी जो मिल गई. आज से राज्य भर में इस आयुवर्ग के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी.

सीधे वैक्सीन केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन की सुविधा
अधिकारी ने बताया कि अगर इन आयुवर्ग के लोगों को जल्दी वैक्सीन मिल गई तो दुकानें, वाणिज्यिक और कारोबारी गतिविधियों आदि से प्रतिबंध को पूरी तरह हटाया जा सकता है. अब तक Co-WIN एप पर 30 से 44 आयुवर्ग के लिए अलग से श्रेणी बनी है. लेकिन अब से इस आयु वर्ग के लोग वैक्सीन सेंटर पर सीधे जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया कि 30 से 44 आय़ुवर्ग के लोग या तो Co-WIN एप या पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या सीधे राज्य द्वारा आय़ोजित वैक्सीन सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट देकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.