Latest News महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने ‘ब्लैक फंगस’ से पीड़ित मरीजों के लिए मुफ्त इलाज का ऐलान किया,


  1. कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने आज बड़ा फैसला लिया है। महाराष्ट्र सरकार ने म्यूकोर्मोसिस से पीड़ित रोगियों के लिए फ्री इलाज काराने का ऐलान किया है। बता दें कि म्यूकोर्मोसिस को ‘ब्लैक फंगस’ भी कहा जाता है। इसका संचालन महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना के तत्वावधान में किया जाएगा जो राज्य सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके दी है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लिखा कि राज्य के कुछ जिलों में कोरोना संक्रमण से पीड़ित लोगों में ‘ब्लैक फंगस’ पाया गया है। जिसे स्वास्थ्य विभाग ने गंभीरता से लिया है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे और महाकोशिकीय जनऔषधि योजना के माध्यम से ‘ब्लैक फंगस’ के मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा।

क्या है ‘ब्लैक फंगस’

म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) एक तरह का काफी दुर्लभ फंगल इंफेक्शन है। यह इंफेक्शन शरीर में बहुत तेजी से फैलता है। ब्लैक फंगस इंफेक्शन दिमाग, फेफड़े या फिर स्किन पर भी हो सकता है। इस बीमारी में कई के आंखों की रौशनी चली जाती है। वहीं कुछ मरीजों के जबड़े और नाक की हड्डी गल जाती है।