Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

माउ में घातक जंगल की आग के एक महीने बाद भी 66 लोग लापता, मलबा हटाने का काम जारी


हवाई, । माउ के एक शहर में भीषण आग लगने के एक महीने बाद, 66 लोग लापता हैं। हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने शुक्रवार को कहा कि श्रमिकों ने जले हुए स्थान से विषाक्त मलबे को हटाना जारी रखा है, इस प्रक्रिया में लगभग एक साल लग सकता है। 8 अगस्त को ऐतिहासिक शहर लाहिना को जलाकर खंडहर बना देने वाली आग में मरने वालों की आधिकारिक संख्या अभी भी 115 है।

यह संख्या दो सप्ताह से अधिक समय से अपरिवर्तित है। माउई पुलिस विभाग के अनुसार, गुरुवार तक उनमें से केवल 60 पीड़ितों की पहचान की गई थी। अधिकारियों ने कहा है कि कुछ पीड़ितों का अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

 

बता दें इससे पहले सितंबर में, काउंटी और संघीय अधिकारियों ने 380 से अधिक लोगों की एक सूची प्रसारित की थी जिनका अभी भी पता नहीं चल पाया है; राज्यपाल ने ऑनलाइन प्रसारित टिप्पणियों में कहा कि शुक्रवार तक सूची को घटाकर 66 लोगों तक कर दिया गया था।

वहीं हवाई का स्वास्थ्य विभाग, जो राज्य में मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करता है, ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि अधिकारी आग के पीड़ितों को कैसे प्रमाणित कर रहे हैं।

हमें सावधान रहने की जरूरत: गवर्नर

आग से बचे लोगों को अपने घरों और व्यवसायों के खंडहरों का सर्वेक्षण करने के लिए वापस जाने की अनुमति नहीं दी गई है। गवर्नर ने शुक्रवार को कहा कि निवासियों और व्यवसाय-मालिकों को जल्द ही निर्धारित पर्यवेक्षित दौरों पर बर्न जोन में जाने की अनुमति दी जाएगी। ग्रीन ने कहा, “हमें बताया गया है कि राख काफी जहरीली है, इसलिए हमें सावधान रहने की जरूरत है।”

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी और अमेरिकी सेना के इंजीनियर्स लाहिना से जहरीले मलबे को हटाने का कार्य कर रहे हैं। ग्रीन ने कहा कि सफाई में एक साल का समय लगेगा और इसकी लागत लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगी।

6,000 से अधिक लोगों ने अभी होटलों में ले रखी हैं शरण

ग्रीन ने कहा, राज्य द्वीप पर अल्पकालिक किराये की संपत्तियों के मालिकों से आग से बेघर हुए लोगों को अपनी संपत्तियों को लंबी अवधि के लिए किराए पर देने पर विचार करने के लिए कह रहा है, और विस्थापितों के लिए अपनी पूरी संपत्तियों को पट्टे पर देने के बारे में कई होटलों से बात कर रहा है।

ग्रीन ने कहा, आग से बचे 6,000 से अधिक लोग अभी भी होटल के कमरों में शरण लिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी राज्य को अगले 18 महीनों के लिए विस्थापित लोगों के लिए आवास अनुदान और किराये की सहायता प्रदान करने में मदद कर रही है।