News TOP STORIES उत्तर प्रदेश झारखंड नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

मानसून सत्र: दिल्ली विधेयक पर केंद्र को मिला जगन मोहन रेड्डी का साथ संसद में बिल के समर्थन में वोट करेगी YSRCP


नई दिल्ली, । : आज संसद के मानसून सत्र का छठवां दिन है। बीते पांच दिनों में संसद में मणिपुर मुद्दे पर घमासान जारी है। संभावना है कि आज (गुरुवार) दिल्ली से जुड़े बिल (Delhi Services Ordinance) राज्यसभा में लाया जा सकता है। साथ ही मणिपुर मुद्दे पर संग्राम जारी रह सकता है।

विपक्षी दलों द्वारा बुधवार को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जिसे मंजूरी मिल गई है। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा कराना अभी बाकी है।

पिछले पांच दिनों में मणिपुर मुद्दे पर संसद की कार्यवाही बार-बार स्थगित हुई है। विपक्ष की मांग है कि मणिपुर मुद्दे पर पीएम मोदी संसद में बयान दें, जबकि सरकार इस पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

27 July 2023

3:10:26 PM

विपक्षी सांसदों के हंगामे पर एनडीए सांसदों की आपत्ति

सदन में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के बयान के दौरान विपक्षी सांसदों के हंगामे पर एनडीए सांसदों ने आपत्ति जताई। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है, जो अध्यक्ष के संज्ञान में है। 10 दिन का समय है। जब भी अध्यक्ष निर्णय लेंगे, सरकार तैयार है। हमारे पास संख्याएं हैं। लोग हम पर और पीएम मोदी पर भरोसा करते हैं, उन पर नहीं।

2:59:54 PM

विपक्षी सांसदों पर अनिल विज का हमला

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि काले कपड़े तो मातम में ही पहने जाते हैं। यह जो नई पार्टी बनी है उसके जन्म के साथ ही कोई स्वर्ग सिधार गया होगा इसलिए ये काले कपड़े पहनकर आए हैं। सरकार के लिए सभी धर्मों के लोग एक समान है, इसके लिए कानून बनाने की आवश्यकता है। कुछ लोग तो पैदा ही विरोध करने के लिए हुए हैं। इसमें किसी को क्या ऐतराज है कि सरकार सबको समान नजर से देखे?

2:55:39 PM

लोकसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित

मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित की गई।

2:27:44 PM

दिल्ली विधेयक पर केंद्र को मिला जगन मोहन रेड्डी का साथ

 दिल्ली से जुड़े विधेयक पर वाईएसआरसीपी संसद में केंद्र सरकार का समर्थन करेगी। बता दें कि आज इस बिल के राज्यसभा में पेश होने की संभावना है।

1:39:46 PM

सुशील मोदी का बिहार सरकार पर हमला

भाजपा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि पूरे बिहार में इस समय लोगों को 3-4 घंटे बिजली भी नहीं मिल रही। ऐसे में जनता आक्रोश में एकत्रित हो गई, पुलिस ने उनपर फायरिंग कर दी जिसमें दो लोग मारे गए। इन लोगों के परिवारों को मुआवज़ा मिलना चाहिए और पूरे मामले की जांच होनी चाहिए।

1:33:05 PM

खरगे ने पीएम से किया सवाल

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सदन चल रहा है, हम मांग कर रहे हैं कि PM वहां आएं और बयान दें लेकिन वे राजस्थान में राजनीतिक भाषण दे रहे हैं और चुनाव की बात कर रहे हैं। जब वे वहां जा सकते हैं तो क्या आधे घंटे के लिए सदन में आकर बयान नहीं दे सकते? इसका मतलब है कि लोकतंत्र में उनकी कोई रुचि नहीं है, कोई विश्वास नहीं है। वे लोकतंत्र और संविधान की रक्षा नहीं करना चाहते, वे संसद का अपमान कर रहे हैं।

11:14:08 AM

लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित

विपक्षी सांसदों की सदन में नारेबाजी के बीच लोकसभा दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। वे पीएम मोदी की मौजूदगी में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे हैं।

10:43:41 AM

‘इंडिया’ गठबंधन के सांसदों ने बैठक की

 संसद में रणनीति तैयार करने के लिए इंडिया गठबंधन के सांसदों ने बैठक की।

10:39:29 AM

संसद में काले कपड़े पहनकर आएंगे विपक्षी सांसद

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि अगर हम मणिपुर के बारे में बात करते हैं, तो हमारे माइक बंद कर दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि संजय सिंह को निलंबित कर दिया गया था, उनका माइक बंद करके विपक्ष के नेता का अपमान किया गया है। हम अपना विरोध प्रकट करने के लिए आज संसद में काले कपड़े पहन रहे हैं।

10:31:24 AM

चीन सीमा विवाद और मणिपुर मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा की मांग करते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। वहीं कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की मांग करते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। राजद सांसद मनोज झा,DMK सांसद तिरुचि शिवा, कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी और सैयद नसीर हुसैन और आप सांसद राघव चड्ढा ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया।

10:23:32 AM

अविश्वास प्रस्ताव से नहीं गिरेगी सरकार, लेकिन हमारे पास विकल्प नहीं: कांग्रेस

  लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि हमें संसद में बोलने का मौका नहीं मिलता। हमने मांग की कि पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और मणिपुर मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करनी चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा कि पता नहीं प्रधानमंत्री क्यों नहीं बोल रहे हैं? हमें मजबूरन अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा> हम जानते हैं कि इससे सरकार नहीं गिरेगी, लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं है।

10:06:29 AM

जदयू ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप

आज राज्यसभा में दिल्ली से जुड़ा विधेयक पेश हो सकता है, जिसे लेकर जदयू ने पार्टी के राज्यसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। राज्यसभा में जदयू के मुख्य सचेतक अनिल हेगड़े ने कहा कि जब भी महत्वपूर्ण विधेयक आते हैं, न केवल जदयू बल्कि सभी दल अपने सांसदों को व्हिप जारी करते हैं। हमने अपनी पार्टी के सांसदों को व्हिप जारी किया है।

9:56:03 AM

काले कपड़े पहनकर आएंगे विपक्ष के नेता

संसद के मानसूत्र का आज छठवां दिन है और बीते पांच दिनों से दोनों सदनों में मणिपुर मुद्दे पर घमासान जारी है। इसी बीच विपक्षी दलों ने एलान किया है कि वे आज काले कपड़े पहनकर संसद में आएंगे।

9:48:19 AM

राज्यसभा में पेश हो सकता है दिल्ली से जुड़ा बिल

केंद्र सरकार दिल्ली के अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़ा बिल आज राज्यसभा में पेश कर सकती है। साथ ही सोमवार को इसे लोकसभा में लाया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस विधेयक को मंजूरी दे दी गई थी।