News TOP STORIES उड़ीसा उत्तर प्रदेश झारखंड नयी दिल्ली पंजाब पटना मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

मानसून सत्र :मणिपुर हिंसा मुद्दे पर संसद की कार्यवाही स्थगित पीयूष गोयल बोले- सरकार दोपहर दो बजे से चर्चा के लिए तैयार


 संसद के मानसून सत्र का आज आठवां दिन है। मणिपुर वायरल वीडियो (Manipur Viral Video) को लेकर एक बार फिर लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

विपक्ष मणिपुर हिंसा (Manipur Violence) पर लगातार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) से संसद में आकर जवाब देने की मांग कर रहा है। अविश्वास प्रस्ताव को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

31 July 2023

2:11:55 PM

मणिपुर हिंसा पर राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा

मणिपुर के मुद्दे पर राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा हो रहा है। राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन में मणिपुर से जुड़े मुद्दों पर अल्पकालिक चर्चा करने की अनमुति दे दी है। हालांकि विपक्षी सांसद लगातार हंगामा कर रहे हैं।

1:35:46 PM

पीएम मोदी एनडीए गठबंधन के सांसदों से कर रहे हैं मुलाकात

संसद सत्र के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए गठबंधन के सांसदों से मुलाकात की। PM मोदी की NDA सांसदों से मुलाकात पर जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में NDA सांसदों की बैठक हो रही है। संवाद सांसदों की भूमिका के लिए एक रचनात्मक पक्ष है। इससे सांसदों को और बल मिलेगा।

12:46:36 PM

मणिपुर पर विपक्ष की सोच में खोट-पीयूष गोयल

राज्यसभा में सदन नेता पीयूष गोयल ने विपक्षी दलों को जवाब देते हुए कहा कि राज्यसभा के सभापति ने मणिपुर की चर्चा के लिए अनुमति दे दी थी। हम विपक्ष से पिछले 10 दिनों से चर्चा करने का अनुरोध कर रहे हैं। जिस प्रकार विपक्षी दलों का व्यवहार रहा उससे हम चिंतित हैं। आज भी सदन के अंदर विपक्षी दलों से (चर्चा के लिए) अनुरोध किया है। विपक्ष की सोच में कुछ खोट है।अधिकांश सदस्य आज चर्चा चाहते हैं।

12:22:13 PM

राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर दो बजे तक स्थगित

मणिपुर हिंसा पर संसद में लगातार हंगामा जारी है। राज्यसभा की कार्यवाही पहले 12 बजे तक और फिर दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई है। हालांकि सरकार दोपहर 2 बजे से चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष इमरजेंसी रूल के तहत चर्चा की मांग कर रहा है।

12:19:21 PM

प्रधानमंत्री सदन में क्यों नहीं आ सकते?: टीएमसी सांसद

TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि मणिपुर बहुत गंभीर मुद्दा है। प्रधानमंत्री सदन में क्यों नहीं आ सकते? उन्होंने कहा कि विपक्ष मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है। हम मणिपुर मुद्दे पर इमरजेंसी रूल के तहत चर्चा चाहते हैं।

Parliament Monsoon Session LIVE: राघव चड्ढा बोले- अविश्वास प्रस्ताव के बाद भी पेश हो रहे बिल

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि संसदीय नियम कहते हैं कि जब लोकसभा अध्यक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है तो अन्य सभी व्यावसायिक और लेनदेन गतिविधियाँ निलंबित कर दी जाती हैं, लेकिन सरकार पहली बार बिल पेश और पास कर रही है। मुझे लगता है कि अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार किए जाने के बाद पारित किए गए विधेयकों की संवैधानिकता पर सवाल है।

11:49:18 AM

Parliament Session Today: अनुप्रिया पटेल बोलीं- हमें देश की चिंता है, इसलिए पीएम मोदी ने बुलाई बैठक

पीएम मोदी की एनडीए नेताओं से मुलाकात पर केंद्रीय मंत्री और अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने कहा कि हमें देश की चिंता है। हमने देश के विकास के लिए जो काम किया है, उसका रिपोर्ट कार्ड पेश करना हमारी जिम्मेदारी है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एनडीए के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

11:33:30 AM

Manipur Violence: लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति से मिलेंगे ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता

इंडिया गठबंधन के नेता राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिलेंगे और मांग करेंगे कि मणिपुर का दौरा करने वाले सांसदों के प्रतिनिधिमंडल को मणिपुर की जमीनी हकीकत बताने के लिए अपने संबंधित सदन में बोलने की अनुमति दी जानी चाहिए।

11:20:10 AM

Parliament Session Today राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के भारी हंगामे के चलते दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इससे पहले, लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित की जा चुकी है।

11:18:42 AM

Manipur Violence: पीयूष गोयल बोले- संसद में मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है सरकार

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि हम चाहते हैं कि मणिपुर पर चर्चा आज दोपहर दो बजे संसद में हो। वे (विपक्ष) सदस्यों को दी गई स्वतंत्रता का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।सरकार मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन वे (विपक्ष) पहले ही सदन के नौ महत्वपूर्ण दिन खराब कर चुके हैं।

1:14:01 AM

Monsoon Session LIVE: लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। विपक्ष के हंगामे के चलते कार्यवाही बाधित हुई।

11:12:46 AM

Manipur Violence: राज्यसभा में राघव चड्ढा-मनोज झा समेत कई सांसदों ने दिया कार्य निलंबन नोटिस

राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा, मनोज झा, अमरेंद्र धारी सिंह, प्रमोद तिवारी, इमाम प्रतापगढ़ी, संदीप पाठक, राजीव शुक्ला, के केशव राव, वद्दीराजू रवि चंद्रा, जोगिनापल्ली संतोष कुमार, रंजीत कुमार ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में कार्य निलंबन नोटिस दिया।

11:11:48 AM

Parliament Monsson Session LIVE: कांग्रेस सांसद मनोष तिवारी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। उन्होंने इस नोटिस के जरिए चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा की मांग की।

11:08:34 AM

Monsoon Session LIVE: अनुराग ठाकुर बोले- अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तैयार है सरकार

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर आपको याद हो तो 2018 में वे यह जानते हुए भी अविश्वास प्रस्ताव लाए थे कि बीजेपी और एनडीए के पास संख्या है…स्पीकर जब चाहें, इस पर चर्चा करा सकते हैं. हम तैयार हैं। हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा सांसद चर्चा में हिस्सा लें। विपक्ष का असली चेहरा देश के सामने आए।

#0:36:37 AM

Manipur Violence: राजद सांसद मनोज झा ने कहा- हम हमेशा मणिपुर मुद्दे पर चर्चा करना चाहते थे

मणिपुर का दौरा करने वाले राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मनोज झा ने कहा कि हम हमेशा मणिपुर मुद्दे पर चर्चा करना चाहते थे। दिल्ली से मणिपुर को देखने पर हमारे पास सारी जानकारी थी, लेकिन वहां रहते हुए उन तस्वीरों को सहन करना बहुत मुश्किल है।

VIDEO | “We always wanted to discuss it (Manipur issue). Looking at Manipur from Delhi, we had all the information, but being there it is very difficult to bear those images,” says RJD leader @manojkjhadu who was part of the opposition INDIA alliance’s two-day visit to Manipur. pic.twitter.com/a55fwpBRlF

— Press Trust of India (@PTI_News) July 31, 2023

10:26:39 AM

Parliament Monsoon Session LIVE: अर्जुन राम मेघवाल बोले- मणिपुर मुद्दे पर राजनीति कर रहा विपक्ष

दिल्ली अध्यादेश बिल पर केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि केवल आज कामकाज की सूची में उल्लिखित बिलों को ही संसद में पेश किया जाएगा। जब अध्यादेश विधेयक सूची में होगा तो हम इसकी सूचना देंगे। उन्होंने कहा कि हम पहले दिन से उनकी (विपक्ष) मांग पूछ रहे हैं। वे मणिपुर पर चर्चा चाहते थे और जब हम इस पर सहमत हुए तो अब उन्होंने अपनी मांग बदल दी है और चाहते हैं कि प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर बोलें। वे कोशिश कर रहे हैं इस मुद्दे का राजनीतिकरण करें। वे अविश्वास प्रस्ताव लाए हैं। जब भी अध्यक्ष निर्णय लेंगे हम उस पर चर्चा करेंगे।

10:23:14 AM

Manipur Violence: कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा- मणिपुर से आ रही जानकारी दिल दहला देने वाली है

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि मैं उन सांसदों की सराहना करता हूं, जो I.N.D.I.A गठबंधन के हिस्से के रूप में मणिपुर गए और वहां के लोगों के घावों पर मरहम लगाने की कोशिश की…मणिपुर से आ रही जानकारी दिल दहला देने वाली है।

10:21:40 AM

Delhi Ordinance Bill: राघव चड्ढा ने कहा- संविधान के खिलाफ है अध्यादेश

AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आज संसद में पेश किया जाने वाला यह अध्यादेश अलोकतांत्रिक है। यह न सिर्फ देश के संविधान के खिलाफ है, बल्कि दिल्ली के दो करोड़ लोगों के भी खिलाफ है। बीजेपी समझ गई है कि दिल्ली में उनका अस्तित्व खत्म हो गया है। इसलिए हाईकमान ने दिल्ली सरकार को बर्बाद करने के लिए यह फैसला लिया है।

#WATCH | AAP MP Raghav Chadha, says “This ordinance that will be introduced in the Parliament today is undemocratic. This is not just against the Constitution of the country but also against the 2 crore people in Delhi. BJP has understood that are finished in Delhi so their high… pic.twitter.com/NfpICuJwaz

— ANI (@ANI) July 31, 2023

10:19:36 AM

Monsoon Session LIVE: राघव चड्ढा ने कहा- ‘इंडिया’ गठबंधन मणिपुर के लोगों के आंसू पोंछकर आया है

AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि इंडिया गठबंधन मणिपुर के लोगों के आंसू पोंछकर आया है…आज गठबंधन के सांसदों को बैठक के लिए बुलाया गया है। वे मणिपुर की स्थिति के बारे में बताएंगे। बैठक के बाद हम आपको मणिपुर के संबंध में अपने अगले कदम के बारे में सूचित करेंगे।

#WATCH | Delhi: AAP MP Raghav Chadha, says, “The I.N.D.I.A alliance has come after wiping off the tears of the people of Manipur…Today, the MPs of the I.N.D.I.A bloc has been called for the meeting and they will explain the situation in Manipur. After the meeting, we inform you… pic.twitter.com/7LY7lDeHcx

— ANI (@ANI) July 31, 2023

10:17:20 AM

Parliament Session Today: फूलोदेवी नेताम बोलीं- मणिपुर में राहत शिविरों में नहीं हैं पर्याप्त इंतजाम

राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने कहा कि मणिपुर में राहत शिविरों में भोजन, स्नानघर और शौचालय की उचित व्यवस्था नहीं है। लोग बच्चों के लिए दवाएं खरीदने में असमर्थ हैं, क्योंकि उनके घर जला दिए गए हैं, इसलिए उनके पास कुछ भी नहीं है।

#WATCH | “The relief camps don’t have proper arrangements for food, bathrooms and toilets. People are unable to buy medicines for kids since their homes have been torched so, they have nothing…, says Rajya Sabha MP Phulodevi Netam. pic.twitter.com/1IT7stRflm

— ANI (@ANI) July 31, 2023

10:13:55 AM

Parliament Session LIVE: संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले ‘INDIA’ गठबंधन के नेताओं की बैठक

सदन के पटल पर रणनीति पर चर्चा करने के लिए संसद भवन के कमरा नंबर 53 में कांग्रेस संसदीय दल सीपीपी कार्यालय में हाल ही में मणिपुर का दौरा करने वाले सांसदों के साथ I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं की बैठक चल रही है। बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी शामिल हुए।

Meeting of I.N.D.I.A party alliance floor leaders with MPs who visited Manipur recently is underway at the Congress Parliamentary Party CPP office in Room no 53 at the Parliament House building to discuss the strategy for the floor of the House.

(Source: AICC) pic.twitter.com/eGxS0UXYAe

— ANI (@ANI) July 31, 2023

10:11:08 AM

Manipur Violence: अधीर रंजन चौधरी बोले- भाजपा और इसके घटक दलों को भी मणिपुर का दौरा करना चाहिए

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमारी मांग है कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो…मणिपुर में हालात बहुत गंभीर हैं…भाजपा और इसके गठबंधन के घटक दलों को भी मणिपुर का दौरा करना चाहिए और वहां के हालात का जायजा लेना चाहिए।

#WATCH | Delhi: West Bengal Congress president Adhir Ranjan Chowdhary says, “Our demand is only that there is a discussion on no-confidence motion…The situation in Manipur is very serious…The country needs to be saved…BJP and its alliances should also tour Manipur, they… pic.twitter.com/dcTWjBDipr

— ANI (@ANI) July 31, 2023

10:08:13 AM

Parliament Monsoon Session LIVE: कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी संसद पहुंचीं

कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) मानसून सत्र के आठवें दिन की कार्यवाही में शामिल होने के लिए संसद पहुंच गई हैं। देखें वीडियो…

VIDEO | Congress leader Sonia Gandhi arrives in Parliament. pic.twitter.com/zEtxWv1K0w

— Press Trust of India (@PTI_News) July 31, 2023

10:05:40 AM

Delhi Ordinance Bill: AAP नेता सुशील गुप्ता ने कहा- आज सरकार पेश कर सकती है दिल्ली सेवा विधेयक

आम आदमी पार्टी के नेता सुशील गुप्ता ने कहा कि AAP ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर चार अगस्त तक सदन में मौजूद रहने को कहा है, क्योंकि सरकार आज लोकसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पेश कर सकती है।

VIDEO | “AAP has issued a whip to all its MPs, asking them to be present in the House till August 4,” says AAP leader Sushil Gupta as the government is likely to table the Delhi services bill in Lok Sabha today. pic.twitter.com/zuvLy0o1xe

— Press Trust of India (@PTI_News) July 31, 2023

10:01:09 AM

Parliament Session Today: अधीर रंजन चौधरी बोले- पहले अविश्वास प्रस्ताव पर हो चर्चा

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम चाहते हैं कि पहले अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो। हमें अन्य विधेयकों पर चर्चा से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन पहले अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होनी चाहिए।

VIDEO | “We want that discussion over No-Confidence Motion should be held first. We don’t have any issue with discussion over other bills, but first No-Confidence Motion should be discussed,” says Congress leader @adhirrcinc. pic.twitter.com/Vw42Myo5JM

— Press Trust of India (@PTI_News) July 31, 2023

9:56:33 AM

Delhi Ordinance Bill: AAP ने अपने सभी राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप

आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपने सभी राज्यसभा सांसदों को 31 जुलाई से चार अगस्त तक सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। बता दें, इस हफ्ते दिल्ली अध्यादेश विधेयक (Delhi Ordinance Bill) सदन में पेश किया जाएगा।

Aam Aadmi Party issues three line whip for all its Rajya Sabha MPs to be present in the House from 31st July to 4th August. pic.twitter.com/J5zjvtGomp

— ANI (@ANI) July 31, 2023

9:48:28 AM

Monsoon Session LIVE: राज्यसभा में जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे भूपेन्द्र यादव

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव जैविक विविधता अधिनियम, 2002 में संशोधन करने के लिए आज राज्यसभा में जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2023 को विचार और पारित करने के लिए पेश करेंगे। यह विधेयक लोकसभा द्वारा पारित किया जा चुका है।

9:47:06 AM

Parliament Session Today: प्रेस और पत्रिकाओं का पंजीकरण विधेयक, 2023 पेश करेंगे अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) प्रेस और पत्रिकाओं का पंजीकरण विधेयक, 2023 आज राज्यसभा में पेश करेंगे। इस बिल में प्रेस, पत्रिकाओं के पंजीकरण और उससे जुड़े या उसके प्रासंगिक मामलों का प्रावधान किया जाएगा।

9:45:33 AM

Parliament Session LIVE: लोकसभा में जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज लोकसभा में जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम, 1969 में और संशोधन करने के लिए जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) विधेयक, 2023 को विचार और पारित करने के लिए पेश करेंगे।

9:40:41 AM

Parliament Monsoon Session LIVE: सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 को आज पेश करेंगे अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952 में संशोधन करने के लिए सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 को आज लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए पेश करेंगे। बता दें कि संसद के मानसून सत्र का आज आठवां दिन है।