Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

मार्च महीने में महंगाई ने तोड़ दी आम आदमी की कमर, पेट्रोल और दूध सहित इन चीजों के बढ़े दाम


नई दिल्ली, । मार्च का यह महीना आम लोगों के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा है। इस महीने आम लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ी है। देश में पेट्रोल-डीजल और दूध से लेकर तमाम चीजों की कीमतें बढ़ी हैं, जिन्होंने आम आदमी के बजट पर सीधा असर डाला है। ऐसे में आज हम कुछ उन चीजों के बारे में आपको बताएंगे, जो मार्च के महीने में महंगी हुईं है और जिनका आम लोगों की जेब से सीधा वास्ता है। शुरुआत पेट्रोल और डीजल के दाम से करते हैं।

पेट्रोल और डीजल 6.40 रुपये प्रति लीटर महंगे हुए

मार्च के महीने में पेट्रोल और डीजल 6.40 रुपये प्रति लीटर महंगे हुए हैं। गुरुवार को भी इनकी कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। 22 मार्च से एक दिन को छोड़कर बाकी हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं। यहां क्लिक करके अधिक जानकारी लें।

CNG और LNG महंगी हुई

मार्च में CNG और LNG भी महंगी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में CNG की कीमत 1 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 59.01 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी और पीएनजी की कीमत 1 रुपये प्रति एससीएम बढ़ाकर 36.61 रुपये प्रति यूनिट की गई है। नई कीमतें 24 मार्च से लागू हुईं। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।

LPG सिलेंडर हुआ महंगा

LPG सिलेंडर के दाम भी बढ़ें हैं। मार्च की शुरुआत में सरकार ने दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद फिर, सरकार ने 22 मार्च को घरेलू रसोई गैस रसोई गैस की कीमत में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई।

इसके साथ ही, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर अब 949.50 रुपये का हो गया है। मुंबई में 14.2 किलोग्राम के LGP सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये हो गई है। वहीं, कोलकाता में LGP सिलेंडर 976 रुपये का हो गया है। चेन्नई में 965.50 रुपये और लखनऊ में 987.50 रुपये का हो गया है। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।

 

दूध महंगा हुआ

अमूल ने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए, बढ़ी हुई कीमत 1 मार्च, 2022 से लागू हुई। वेरका ने भी दो रुपये प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ाए। इनके अलावा डेयरी कंपनी पराग मिल्क फूड्स ने भी अपने दाम बढ़ाए। उसने एक मार्च से गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में दूग्ध विपणन कंपनी मदर डेयरी ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की।