Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

मिन्स्क के पास रूसी सैन्य विमान उड़ाया गया: बेलारूसी पक्षकार


मिन्स्क बेलारूस के सरकार विरोधी कार्यकर्ताओं ने रविवार को बेलारूस की राजधानी मिन्स्क के पास एक हवाई क्षेत्र में एक रूसी ए-50 निगरानी विमान पर एक ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली है।

ऑपरेशन में भाग लेने वाले बेलारूसी हैं। बेलारूसी सरकार विरोधी संगठन BYPOL के नेता अलीकसंद्र अजरोव के हवाले से संगठन के टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप और पोलैंड स्थित बेलसैट समाचार चैनल पर यह जानकारी दी गई है। वे अब सुरक्षित हैं और देश के बाहर हैं।

रूस या बेलारूस की तरफ से नहीं की गई टिप्पणी

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने कहा कि हमले की रिपोर्ट को वह स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सकता है। रूस या बेलारूस की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी और टिप्पणी के अनुरोध पर उनके रक्षा मंत्रालयों की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी।

बेलसैट को चरमपंथी और BYPOL को आतंकी संगठन किया घोषित

बेलसैट एक पोलिश ब्रॉडकास्टर है, जो बेलारूसी समाचारों पर फोकस करता है। मिन्स्क इसे चरमपंथी करार देता है। वहीं, BYPOL को एक आतंकवादी संगठन करार दिया गया है। इसमें पूर्व कानून प्रवर्तन अधिकारी शामिल हैं, जो विपक्षी राजनेताओं का समर्थन करते हैं।

बेलारूस की विपक्षी नेता ने किया ट्वीट

बेलारूसी विपक्षी नेता स्वेतलाना सिखानौस्काया ने ट्वीट किया, ‘मुझे उन सभी बेलारूसियों पर गर्व है, जो बेलारूस के रूसी हाइब्रिड कब्जे का विरोध करना जारी रखते हैं और जो यूक्रेन की स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे हैं।’

स्वेतलाना के सलाहकार फ्रैंक वियाकोर्का ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया। इसमें उन्होंने कहा कि यह 2022 की शुरुआत के बाद से नाकाम किया गया सबसे सफल कार्य था।

मार गिराया गया रूसी विमान

BYPOL ने बताया कि मिन्स्क के पास मचुलिशची हवाई ठिकाने पर हुए हमले में दो विस्फोट हुए। इसकी वजह से विमान के आगे और मध्य भागों के साथ-साथ रडार एंटीना क्षतिग्रस्त हो गया था। बेरीव ए-50 विमान का नाटो रिपोर्टिंग नाम मेनस्टे है।

यह एक रूसी एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एयरक्राफ्ट है, जिसमें एयरबोर्न कमांड और कंट्रोल क्षमताएं हैं। यह एक समय में 60 लक्ष्यों को ट्रैक कर सकता है। एक साल पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से बेलारूस में और यूक्रेन की सीमा से लगे रूसी क्षेत्रों में तोड़फोड़ के कई कार्य हुए हैं। खासतौर पर रेलवे प्रणाली पर।

बेलारूस में रूस ने बनाई संयुक्त सैन्य इकाई

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने यूक्रेन पर रूस के युद्ध में प्रत्यक्ष रूप से भाग नहीं लिया है। मगर, उन्होंने एक साल पहले आक्रमण की शुरुआत में अपनी सेना को मंच के रूप में क्षेत्र का इस्तेमाल करने की इजाजत दी थी। रूस और बेलारूस ने बेलारूस में एक संयुक्त सैन्य इकाई स्थापित की है और कई अभ्यास किए हैं। कई रूसी युद्धक विमान और हवाई पूर्व चेतावनी और नियंत्रण विमान बेलारूस में तैनात किए गए हैं।