TOP STORIES बिजनेस

मुंबई में खड़े होकर बजट के बारे में बात करना पार्लियामेंट में बात करने के बराबर- सीतारमण


कोरोना संकट के बीच 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा 2021-22 का बजट पेश किया गया था. इस दौरान मोदी सरकार ने हर क्षेत्र के लिए करोड़ों के बजट का ऐलान किया था. वहीं मुंबई में आज बजट 2021 को लेकर बीजेपी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिरकत की. इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने कहा कि हमने सभी के हित को ध्यान में रखकर बजट पेश किया.

मुंबई के दादर में आज केद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीजेपी द्वारा बजट 2021-22 को लेकर ‘सर्वस्पर्शी अर्थसंकल्प 2021’ शीर्षक से आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान वित्त मंत्री ने यूनियन बजट को लेकर कई बड़ी बाते कहीं. उन्होंने कहा कि मुंबई में खड़े होकर बजट के बारे में बात करना पार्लियामेंट में बात करने के बराबर है. उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना काल को देखकर ही इस बार का बजट तैयार किया गया था ताकि सभी क्षेत्रों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचे. लेकिन कोरोना काल मे लोगों को ध्यान में रखकर योजना बनाना बेहद चुनौतीपूर्ण था.

कोरोना काल में बजट पेश करना था बेहद कठिन

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण का लाभ जनता तक पहुंचाने मे जनता का ही सबसे बड़ा योगदान रहा है. हमने कभी ऐसा दौर नही देखा था. कोरोना काल मे ऐसा बजट पेश करना कठिन था. इस दौरान बजट में हम जितना देते कम होता लेकिन हमने हर संभव कोशिश की कि ये बजट सभी के हित में रहे.

वित्त मंत्री ने मुंबईकरों की सराहना की

वित्त मंत्री ने कोरोना काल मे मुंबईकरों की एकता की सराहना करते हुए कहा कि संकट की घड़ी में मुंबईवासों ने जो एकता दिखाई है उसका कोई जवाब नही है. जिस तरह से घर- घर जाकर लोगो तक राशन पहुंचाया गया, लोगों की मदद की गई वह काबिलेतारिफ है. पूरे देश मे भी यही तस्वीर देखने को मिली

हमारा बजट अपने आप में अद्भुत

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि हमारा बजट अपने आप मे ही अद्भुत है इसलिए बजट पेश करने के लिए हमने भारत- ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट का उदाहरण भी दिया था. उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर वैक्सीन के लेकर आज भारत की ताकत पूरा विश्व देख चुका है और हमे उसके बारे मे ज़्यादा बात करने की ज़रूरत नही है.

कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने वित्त मंत्री के खिलाफ किया प्रदर्शन

इस बीच,कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ मुंबई के दादर में विरोध प्रदर्शन किया. एक वीडियो में ‘निर्मला सीतारमण गो बैक’ के नारे लगाते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पोस्टर पहने और पार्टी के झंडे लहराते हुए देखा जा सकता है. कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय वित्त मंत्री को काले झंड़े दिखाए और पेट्रोल और डीजल के बढ़े हुए दामों को लेकर विरोध जताया.