Latest News महाराष्ट्र

मुंबई: सोसाइटी ने की तीसरी लहर की खास तैयारी, बनाया खुद का आधुनिक कोविड सेंटर


मुंबई. महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देखते हुए, राज्य सरकार ने जागरूकता के लिए मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी का नारा दिया था, लेकिन नवी मुम्बई (Navi Mumbai) की एक हाउसिंग सोसाइटी ने इस नारे को मेरी सोसाइटी मेरी जिम्मेदारी की पहल की है. नवी मुंबई की यश पैराडाइज सोसाइटी (Yash Paradise Society) के कम्युनिटी हॉल में सोसाइटी में रहने वाले लोगों ने मिलकर 26 बिस्तरों का कोविड अस्पताल तैयार किया है. इनमें 10 ICU बेड्स 16 वेंटिलेटर से जुड़े हुए बेड्स की सुविधा तैयार की है.

नवी मुम्बई के ऐरोली में स्थित यश पैराडाइज सोसाइटी के रहवासियों ने बगैर किसी की आर्थिक मदद से सेवा का यह कदम उठाया है. लोगों ने अपनी तरफ से रुपये लगाकर सोसाइटी के अंदर ही मौजूद कम्युनिटी हॉल में आधुनिक सुविधाओं से लैस शानदार अस्पताल बनाया है. सोसाइटी मेंबर्स का कहना है कि भले ही कोविड के मामले कम हुए हो लेकिन हमारी तैयारी तीसरी वेव को लेकर है, इसलिए सोसाइटी में अस्पताल बनान बहुत जरूरी है.

आमतौर पर मरीज़ों के परिजनों को मरीज के पास रहना संभव नहीं है और ना ही घर का खाना नसीब हो पाता है तो ऐसे में मरीज अगर सोसाइटी के अंदर ही अस्पताल में इलाज करवाएगा तो मानसिक तौर पर काफी स्वस्थ भी रहेगा क्योंकि घर और परिजन सब पास होंगे. इस अस्पताल में 18 नर्सिंग स्टाफ़ और 7 डॉक्टर्स मौजूद हैं. डॉक्टरों को सोसाइटी के क्लब हाउस में रहने की सुविधा दी गयी है, ताकि आपातकालीन स्थिति के दौरान डॉक्टर मौजूद हो.