Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

मुकेश अंबानी फ‍िर बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, भारत में रहते हैं 140 अतिधनाढ्य लोग


नई दिल्‍ली। अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया का तीसरा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्‍यादा अतिधनाढ्य लोग रहते हैं। प्रतिष्ठित फोर्ब्‍स मैग्‍जीन Forbes magazine) द्वारा जारी दुनिया के अरबपतियों की 35वीं वार्षिक लिस्‍ट के अनुसार रिलायंस इंडस्‍ट्रीज Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी Mukesh Ambani) ने एक साल बाद फ‍िर से एशिया का सबसे अमीर व्‍यक्ति होने का खिताब अपने नाम कर लिया है। पिछले एक साल से इस स्‍थान पर चीन के कारोबारी दिग्‍गज जैक मा Jack Ma) काबिज थे।

फोर्ब्‍स की नई लिस्‍ट के मुताबिक अमेजन के सीईओ और संस्‍थापक जेफ बेजोस Jeff Bezos) लगातार चौथे वर्ष दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बनने में सफल रहे हैं। उनके पास कुल संपत्ति 177 अरब डॉलर है, जो एक साल पहले 64 अरब डॉलर थी। अमेजन के शेयरों में जोरदार उछाल से उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है। दूसरे स्‍थान पर स्‍पेसएक्‍स के संस्‍थापक एलन मस्‍क हैं, उनकी संपत्ति बढ़कर 151 अरब डॉलर हो गई है।

अंबानी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति है और वह दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्‍ट में 10वें स्‍थान पर भी हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं, ग्‍लोबल लिस्‍ट में उनका स्‍थान 24वां है। उनके पास कुल संपत्ति 50.5 अरब डॉलर है।

अमेरिका में सबसे ज्‍यादा 724 अतिधनाढ्य लोग रहते हैं। दूसरे स्‍थान पर चीन है, जहां अरबपतियों की संख्‍या 698 है। भारत तीसरे स्‍थान पर है और यहां 140 अरबपति रहते हैं। इसके बार जर्मनी और रूस का स्‍थान है, जहां अरबपतियों की संख्‍या क्रमश: 136 और 117 है। फोर्ब्‍स का कहना है कि एशिया प्रशांतक्षेत्र के 1149 अरबपतियों की कुल संपत्ति 4.7 लाख करोड़ डॉलर है, जबकि अमेरिका के अरबपतियों की कुल संपत्ति 4.4 लाख करोड़ डॉलर है।