Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

मुकेश अंबानी भारत में लॉन्च करेंगे अमेरिका का ये दिग्गज स्टोर, नौ अक्तूबर से होगी शुरुआत


भारत और एशिया के देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने कहा है कि वह अमेरिका के दिग्गज स्टोर 7-इलेवन (7-Eleven Convenience stores) को भारत में लॉन्च करने जा रही है। पहला 7-इलेवन स्टोर नौ अक्तूबर को मुंबई के अंधेरी ईस्ट में खुलेगा।

7-इलेवन इंक के साथ किया फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट
इसके लिए रिलायंस रिटेल ने 7-इलेवन इंक (SEI) के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया है। इसका लक्ष्य खरीदारों को बेहतर सुविधाएं देना है। 7-इलेवन स्टोर में ग्राहकों को रोजमर्रा की जरूरतों के सामान के साथ-साथ स्नैक्स और तमाम खाने-पीने का सामान उपलब्ध होगा। मामले में RIL की रिटेल कंपनी ने कहा है कि इसके लिए अमेरिकी कंपनी भारत में अलग तरह का 7-इलेवन सुविधा रिटेल कारोबारी मॉडल को लागू करने में समर्थन करेगी।

किशोर बियानी की अगुवाई वाली कंपनी ने खत्म किया अग्रीमेंट
इससे पहले किशोर बियानी की अगुवाई वाली फ्यूचर ग्रुप की कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) ने कहा था कि उसने स्टोर संचालित करने के लिए अमेरिका आधारित सुविधा स्टोर ऑपरेटर ब्रांड 7-इलेवन के साथ अपने फ्रैंचाइजी अग्रीमेंट को खत्म कर दिया है। तय किए गए स्टोर नहीं खोल पाने की वजह से फ्यूचर ग्रुप के साथ एग्रीमेंट खत्म हुआ। इसके अलावा फ्यूचर फ्रेंचाइजी फीस का पेमेंट भी नहीं कर पा रहा था।