पटना

मुख्यमंत्री ने की जनता से अपील- तीसरी लहर की संभावना, रहें सचेत


      • यूपी से सटे जिलों में वायरल का ज्यादा प्रकोप
      • नमो के जन्म दिन पर विशेष टीकाकरण अभियान

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है। इसको लकर हम लोगों को सचेत कर रहे है। यूपी से सटे जिलों में वायरल और डेंगू का प्रकोप ज्यादा है। जांच से सारण में एक तथा गोपालगंज मे डेंगू के नौ मरीज मिले हैं। लोग भीड़भाड़ से बचें। टीका अवश्य लें। सरकार ने छह माह में छह करोड़ टीका लगवाने का लक्ष्य तय किया था। हम उससें कहंी ज्यादा लोगों को इस अवधि में टीका लगवायेंगे। १७ सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिन है उस दिन टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री सोमवार को जनता के दरवार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंनें कहा कि बिहार में वायरल बुखार और डेंगू को लेकर दो दिन पहले  हमने स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक की थी। स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में टीम भेजी है। सीवान में डेंगू का कोई मामला सामने नहीं आया है। सारण में एक और गोपालगंज में नौ मामले सामने आये हैं। विभाग द्वारा जो भी कार्रवाई करनी है वो सब किया जा रहा है। पटना में भी इसको लेकर जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर सभी कार्य किये जा रहे हैं। वायरल बुखार से बच्चों के प्रभावित होने को लेकर हमने स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। अभी स्थिति नियंत्रण में है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। वायरल बुखार को लेकर अस्पतालों में सभी जरूरी चीजों का इंतजाम है। अस्पतालों में बेड, चिकित्सक और दवा की कोई कमी नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ ही प्रशासन के लोगों को भी सजग किया गया है। जिलों में डीएम भी इस पर नजर बनाये हुए हैं ताकि कोई मामला सामने आने के बाद तुरंत इलाज की व्यवस्था की जा सके। पहले भी कई तरह की बीमारियों सामने आते रही है, जिसको लेकर हरसंभव कदम उठाये जाते रहे हैं। अभी कोई ऐसी स्थिति नहीं है लेकिन फिर भी सरकार पूरी तरह से अलर्ट है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में ऐसी चर्चा है कि कोरोना की तीसरी लगहर आने की संभावना है। इसको लेकर हम सबको सचेत रहना है। बिहार में कोरोना से बचाव ेको लेकर बड़े पैमाने पर टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि १७ सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जन्म दिन है उस दिन बड़े पैमाने पर टीकाकरण किया जायेगा। इसको लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है।

एक सवाल के जवाब में मु0ख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को कई चीजों में ढील दी गयी है लेकिन सभी को सावधानी बरतनी है। हमारा सबसे आग्रह है कि भीड़भाड़ से बचें। बाहर से आने वाले लोगों के लिए कोरोना टेस्ट का इंतजाम कई जगहों पर किया गया है। हमलोग तो यही प्रार्थन करते हैं कि स्थिति सामान्य रहे। लोगो को पूरी तरह से सजग रहना है। राज्य में टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है। हमलोगों ने छह माह में छह करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा है, लेकिन उससे भी ज्यादा टीकाकरण करायेंगे ताकि लोग सुरक्षित रहें।

उन्होंनं कहा कि हम बराबर कहते हैं कि निरंतर कोरोना टेस्ट भी करें। शहरों के साथ-साथ गांवों में भी टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रतिदिन लगभग पौने दो लाख तक कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। प्रतिदिन दो लाख टेस्ट जरूर करना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग हर तरह से कोशिश कर रहा है। टेस्ट करते रहना जरूरी है। अगर एक आदमी पॉजीटिव निकल गया और पता नहीं चला तो इससे कई लोग प्रभावित हो जायेंगे। इसके अलावा लोगों को अलर्ट करने के लिए हमलोग प्रचार भी कर रहे हैं। एयरपोर्ट पर होने वाले टेस्ट के बारे में मुख्यमंत्री ने बताया कि तीन-चार राज्यों से आने वाले का टेस्ट निश्चित रुप से किया जा रहा है।