पटना

मुजफ्फरपुर: प्रत्येक दिन टीकाकरण का एक सत्र सम्भाल रही जीविका दीदी


घर पर पहुंच भ्रांतियाँ मिटा रही, जीविका ग्राम संगठन 45 प्लस के लोगों की बना रही सूची

मुजफ्फरपुर। पहुँचे हम द्वार-से-द्वार, प्रतिरक्षित हो हर परिवार..  इस स्लोगन के साथ वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव  हेतु जीविका दीदियां कोविड वैक्सीनेशन में उतर चुकी हैं। वे समाज में   टीकाकरण को लेकर  विभिन्न प्रकार के  भ्रांतियों को दूर करने के लिए बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। भ्रांति को दूर करने के लिए जीविका दीदी तथा सामुदायिक संगठन आधारित जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिसमें सभी ग्राम संगठन से जुड़े उनके परिवार के 45 प्लस तथा 18 प्लस वाले उनके परिवार के सदस्य को टीकाकरण हेतु जीविका दीदी द्वारा उन्हें घर-घर जाकर तथा टीकाकरण हेतु व्याप्त भ्रांति को दूर करने के लिए जीविका मित्र तथा स्वास्थ्य एवं पोषण के कैडर तथा  स्टाफ द्वारा छूटे हुए परिवार के लक्षित घरों में घर-घर जाकर के कोविड-19 टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।

घर-घर जाकर कर रही प्रोत्साहित

मड़वन प्रखंड के जय हिंद जीवका संकुल स्तरीय संघ द्वारा जीविका दीदी केंद्रित टीकाकरण अभियान चलाया गया। जिसमें जीविका के संकुल स्तरीय संघ की सभी दीदियां तथा जीविका के तमाम कैडर  ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा घर घर से सभी को प्रोत्साहित कर बनाये गए टीकाकरण केंद पर लाया गया। इतना ही नही जीविका के सामुदायिक संगठन द्वारा प्रत्येक परिवार में 18 प्लस तथा 45 प्लस लोगों की सूची बनाई जा रही है तथा उसे माइक्रो प्लान में शामिल करके संतृप्तता को लक्ष्य मानकर सौ प्रतिशत उपलब्धि का लक्ष्य रखा गया है।

मड़वन प्रखंड के शुभंकरपुर पंचायत में संकुल स्तरीय संघ द्वारा जीविका केंद्रीय संकुल स्तरीय संघ के टीकाकरण अभियान में जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनीसा तथा प्रखंड परियोजना प्रबंधक आशुतोष कुमार द्वारा वहां पर उपस्थित सभी दीदियों से बात कर उनको अपने आस पास के अन्य दीदियों को भी प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया। जिला परियोजना प्रबन्धक ने कहा कि जब तक अपने के आसपास के समाज के सभी लोग टीका ले कर के खुद को प्रतिरक्षित नहीं कर लेते हैं तब तक कोई भी सुरक्षित नहीं है।

इसलिए आवश्यक है कि अपने परिवार के साथ साथ अपने आसपास तथा समाज के अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित करके टीका दिला कर के प्रतिरक्षित करने की आवश्यकता है।  उन्होंने खुद के टीका लेने के उपरांत हुए  शारीरिक स्वास्थ्य अनुभव के बारे में भी दीदियों के साथ में अपना अनुभव साझा किया तथा उन्हें मानसिक रूप से आश्वस्त किया कि टीका लेने के बाद विशेष परेशानी नहीं होती है।

6172 लोगों का हुआ टीकाकरण

जीविका के मड़वन प्रखंड परियोजना प्रबंधक आशुतोष कुमार द्वारा बताया गया कि प्रखंड के 132 ग्राम संगठनों में 23904 परिवारों में से 45 से ऊपर वाले कूल 6172 लोगो को टिका से प्रतिरक्षित किया जा चुका है। शेष 9885 लोगों को अभियान के रूप में जीविका केंद्रित सामुदायिक संगठन  टीकाकरण अभियान के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर 100% सामुदायिक संगठन से जुड़े परिवारों को संतृप्त किया जाएगा। घर-घर जाकर टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करने में जीविका दीदी के द्वारा शामिल होने से अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं।