पटना

मुजफ्फरपुर: विज्ञान का उपयोग वरदान और दुरूपयोग अभिशाप : डा. कनुप्रिया


मुजफ्फरपुर। एमडीडीएम कालेज के बीएड विभाग मे सत्र 2020-22 की छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस सप्ताह को लेकर विज्ञान प्रदर्शनी लगायी गयी। जिसमे छात्राओं ने प्रकृति और विज्ञान से जुडी आवश्यक चीजों को माडल और पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शित किया।

प्राचार्य डा॰ कनुप्रिया ने प्रदर्शनी का उदघाटन फीता काटकर किया और कहा कि छात्राओं का वर्ग के अतिरिक्त इस प्रकार की प्रतिभा काफी सराहनीय है। विज्ञान का अगर हम सही से यूज करते है तो वह हमारे लिये वरदान है अगर हम इसका मिसयूज करते है तो यह हमारे लिये अभिशाप है और उसका प्रकोप सबों को झेलना पङता है। छात्राओं ने माडल बनाकर और पोस्टर के माध्यम से दर्शाया है कि हम इसका सदुपयोग कैसे कर सकते है और दुरूपयोग से कैसे बच सकते है यह काफी प्रशंसनीय है।

विभागाध्यक्ष डा॰ मौसमी चौधरी ने कहा कि पढाई के साथ साथ छात्राओं का सर्वांगीण विकास हो इसे लेकर इसप्रकार के कार्यक्रम समय समय पर किये जाते है साथ ही ऐसे कार्यक्रमो से जागरूकता और बचाव के प्रति हम सजग भी होते है।

इन्होने ने विज्ञान प्रदर्शनी मे दिखायी अपनी प्रतिभा रूपाली और ब्यूटी ने चंद्रयान 3, स्मृति, सपना और ऋचा ने ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट, प्रतिभा और प्रज्ञा ने एक्सेरेट्री सिस्टम ऑफ किडनी,अपूर्वा ने इलेक्ट्रिक सर्किट,फरहीन और नेहा ने टाइप वाटर पाल्यूशन, रिंकी और नमिता ने सिवरेट ट्रीटमेंट प्लांट,प्रियंका और रोमा ने कोविड 19 के फैलाव और बचाव को दर्शाया वही आर्या और सोनी ने विंड टर्बीन,पूजा ने एबेकस, सच्ची ने बटरफ्लाई लाइफ साइकल,रश्मि प्रिया ने सोर्स ऑफ एनर्जी,दामिनी ने वेस्ट मैनेजमेंट और अमृता ने ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट का माडल बनाकर दर्शाया साथ ही पोस्टर मेकिंग मे प्रीति ने मिशन रियल प्लांट, साधना ने इंडिया कोविद 19 वैक्सीन और पिंकी ने हाइड्रोजन एनर्जी बनाया।

मौके पर बर्सर डा॰ कुसुम कुमारी, बीएड विभाग के शिक्षक डा॰ संजीव कुमार, डा॰ हरिशंकर, डा॰ श्रीनिवास सुधांशु, डा॰ रवि, डा॰ स्मिता गौतम, रंजीत कुमार सिंह, डा॰ मनोज कुमार, रविशेखर, गुंजन कुमार, ममता कुमारी, साधना कुमारी, सुश्री ज्योति, भौतिकी विभागाध्यक्ष डा॰ नवनीता, डा॰ अर्चना, डा॰ पल्लवी आदि मौजूद रहे।