पटना

पटना: 154087 छात्र-छात्राओं को मिलेगा वजीफा


त्रुटियों के निराकरण व सत्यापन को पोर्टल खुला रखने की तिथि 30 तक बढ़ी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के 1,54,087 छात्र-छात्राओं को वजीफा जल्द मिलने वाला है। छात्र-छात्राओं को वजीफे की राशि उनके ऑनलाइन आवेदनों के बाद मिलने वाली है। आवेदनों के त्रुटियों के निराकरण से लेकर सत्यापन तक के कार्य तय शिड्यूल के तहत किये जाने हैं।

शिक्षा विभाग ने उप विकास आयुक्तों, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (एसएसए) को निर्देश दिया है कि तय शिड्यूल के तहत आवेदनों के सत्यापन का कार्य पूर्ण करायें। निर्देश शिक्षा विभाग के विशेष सचिव गिरिवर दयाल सिंह, जो माध्यमिक शिक्षा निदेशक भी हैं, द्वारा दिये गये हैं।

दरअसल, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना तथा पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2018-19 अन्तर्गत एनएसपी पोर्टल पर छात्र-छात्राओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन किये गये थे। लेकिन, त्रुटियों के निराकरण के साथ ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन नहीं होने की वजह से 1,54,087 छात्र-छात्राओं के मामले लम्बित रह गये। इसमें त्रुटिपूर्ण आवेदनों की संख्या 77,717, शैक्षणिक संस्थान स्तर पर सत्यापन हेतु लंबित आवेदनों की संख्या 30,534 एवं जिला-राज्य स्तर पर सत्यापन हेतु लंबित आवेदनों की संख्या 35,846 है।

आवेदनों के त्रुटियों के निराकरण के साथ ही उसके सत्यापन के लिए एनएसपी पोर्टल खुला रहने की तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गयी है। इसके साथ ही पोर्टल पर आवेदनों के त्रुटियों के निराकरण के साथ ही उसके सत्यापन के लिए शिड्यूल जारी हुआ है। इसके मुताबिक आवेदनों के त्रुटियों का निराकरण 20 अप्रैल तक किया जाना है। शैक्षणिक संस्थानों द्वारा आवेदनों को 25 अप्रैल तक सत्यापित किया जाना है। उसके जिला एवं राज्य स्तर पर सत्यापन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है।