Latest News नयी दिल्ली बिजनेस महाराष्ट्र राष्ट्रीय

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में बड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, निफ्टी 17,700 के ऊपर


नई दिल्ली, : शेयर बाजार का विशेष दिवाली ट्रेडिंग सेशन समाप्त हो गया है। तकरीबन एक घंटे का यह विशेष सत्र बाजार में प्रतीकात्मक कारोबार को दर्ज करने के लिए आयोजित किया जाता है। आज विशेष कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में बड़ी तेजी देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ समारोह के दौरान अभिनेता अजय देवगन भी मौजूद थे।

दिवाली ट्रेडिंग सेशन के दौरान लगभग सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे रंग में बंद हुए हैं। निवेशकों में दिवाली के दिन शेयरों में निवेश करने का उत्साह देखा गया और इसका असर बाजार पर बखूबी नजर आ रहा था। बीएसई सेंसेक्स 524 अंक या 0.88 प्रतिशत बढ़कर 59,831 अंक पर और एनएसई निफ्टी 154 अंक या 0.88 प्रतिशत बढ़कर 17,730 अंक पर बंद हुआ। आरआईएल और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी पैक में एचडीएफसी, नेस्ले, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी बैंक और एनटीपीसी के साथ 50 में से 46 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं। गिरने वाले शेयरों में अदाणी एंटरप्राइजेज, एचडीएफसी लाइफ,  कोटक महिंद्रा बैंक और एचयूएल का नाम था।

jagran

मुहूर्त ट्रेडिंग पर बाजार का ट्रेंड

मुहूर्त ट्रेडिंग के इतिहास को उठाकर देखा जाए, तो यह दिन शेयर बाजार के लिए काफी अच्छा रहता है। एक रिपोर्ट की मुताबिक, पिछले 15 में से 11 मुहूर्त ट्रेडिंग के सेशन में बाजार बढ़त के साथ बंद हुए और निवेशकों को पॉजिटिव रिटर्न दिया है।

jagran

2021 में भी हिट रहा था मुहूर्त ट्रेडिंग का सेशन

पिछले साल यानी 2021 में मुहूर्त ट्रेडिंग का सेशन शेयर बाजार के लिए हिट साबित हुआ था। निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ही बढ़त के साथ बंद हुए थे। 2021 में मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 296 अंक या 0.49 प्रतिशत बढ़कर 60,067 अंक पर और निफ्टी 88 अंक बढ़कर 17,916 अंक के आसपास बंद हुआ था।