Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

मेहुल चोकसी को बचाने के लिए लंदन में शुरू हुई कोशिश, वकील ने 4 लोगों के खिलाफ की शिकायत


  • नई दिल्ली,: लंदन में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की कानूनी टीम ने एंटीगुआ और बारबुडा से पड़ोसी देश डोमिनिका में उसके कथित अपहरण की जांच के लिए ‘यूनिवर्सल अधिकार क्षेत्र’ प्रावधान के तहत मेट्रोपॉलिटन पुलिस से संपर्क किया है, जिसकी जानकारी चोकसी के वकील माइकल पोलाक ने दी है। वकील ने आरोप लगाया है कि मेहुल चोकसी को कथित गर्लफ्रेंड बारबरा जराबिका के घर से उसका अपहरण कियाा गया और फिर नाव के जरिए डोमिनिका ले जाया गया था।

चौकसी के वकील ने इस पूरे मामले को लेकर बताया कि एंटीगुआ और बारबुडा से इसलिए हटा दिया गया था, क्योंकि उनको वहां एक नागरिक के रूप में अपनी नागरिकता और प्रत्यर्पण के मामलों में ब्रिटिश प्रिवी काउंसिल से संपर्क करने का अधिकार हासिल हैं, और यहां ये अधिकार उनके लिए उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी अदालतों और ब्रिटिश पुलिस के पास ऐसे मामलों की जांच करने का यूनिवर्सल अधिकार क्षेत्र है, जहां भी वे होते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया से बातचीत में चोकसी की कानूनी टीम का हिस्सा पोलक ने कहा कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस के पास यातना, युद्ध अपराध और नरसंहार की जांच के लिए एक यूनिट है। पोलाक ने कहा कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा है कि वे एक जांचकर्ता को यह देखने के लिए भेजेंगे कि क्या हुआ है।