News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मैं हूं मोदी का परिवार…’, परिवारवाद के खिलाफ PM ने दिया नया नारा; लालू के बयान पर किया पलटवार


 आदिलाबाद (तेलंगाना)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तेलंगाना में 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसके बाद पीएम मोदी ने आदिलाबाद की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज यह चुनावी सभा नहीं, बल्कि विकास- उत्सव है। इस दौरान उन्होंने विपक्ष के बिगड़े बोल पर भी पलटवार किया।

 

 

‘चुनावी सभा नहीं, विकास उत्सव है’

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “जैसे ही मैंने करोड़ों रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, कुछ लोगों ने इसे ‘चुनावी सभा’ ​​कहा है। मैं उन ‘विश्लेषकों’ को बताना चाहता हूं कि अभी चुनाव की घोषणा भी नहीं हुई है। यह ‘चुनावी सभा’ ​​नहीं, बल्कि तेलंगाना में ‘विकास उत्सव’ है, जिसे मनाने के लिए मैं आया हूं!”

‘मेरा भारत-मेरा परिवार’: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लालू प्रसाद यादव के बोल पर पलटवार करते हुए कहा निशाना साधा। उन्होंने कहा, “भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण में आकंठ डूबे INDI गठबंधन के नेता बौखलाते जा रहे हैं। अब इन्होंने 2024 के चुनाव का अपना असली घोषणा पत्र निकाला है। मैं इनके परिवारवाद पर सवाल उठाता हूं, तो इन लोगों ने अब बोलना शुरू कर दिया है कि मोदी का कोई परिवार नहीं है। कल ये ऐसा भी कह सकते हैं कि तुम्हें कभी जेल की सजा नहीं हुई, इसलिए तुम राजनीति में भी नहीं आ सकते।”

 

‘आपके लिए जी रहा हूं और जूझ रहा हूं’

पीएम मोदी ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा, “140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार है। आज देश की करोड़ों बेटियां-माताएं-बहनें यही मोदी का परिवार है। देश का हर गरीब मेरा परिवार है। जिसका कोई नहीं है, वो भी मोदी के हैं और मोदी उनका है। मेरा भारत-मेरा परिवार, इन्हीं भावनाओं का विस्तार लेकर मैं सपनों को संकल्प के साथ सिद्ध करने के लिए, आपके लिए जी रहा हूं, आपके लिए जूझ रहा हूं और आपके लिए जूझता रहूंगा।”

‘आदिवासी समाज के लिए किया काम’

पीएम मोदी ने कहा, “हमने आदिवासी समाज के लिए काम किया है, जो कुछ लोगों को पसंद नहीं आ रहा है। हमने पीएम जन-जन योजना शुरू की और सभी वर्गों के लोगों के लिए समान अवसर तैयार किया है।”

‘तेलंगाना बनेगा गवाह’- पीएम मोदी

तेलंगाना को हजारों करोड़ रुपये की सौगात देने के बाद पीएम मोदी ने कहा, “तेलंगाना की धरती आज कई विकास परियोजनाओं की गवाह बन रही है। आज मैं आप सबके बीच 30 से ज्यादा विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा। 56 हजार करोड़ से भी ज्यादा की परियोजना तेलंगाना समेत देश के कई राज्यों का विकास करेंगे।”

उन्होंनें कहा, “इन विकास परियोजनाओं में ऊर्जा से जुड़े कई बड़े प्रोजेक्ट है, पर्यावरण के लिए कई कार्य है और आधुनिक रोड नेटवर्क विकसितक करने वाले हाईवे भी हैं। इस परियोजनाओं के लिए मैं सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

 

अगले पांच सालों में तेजी से होगा विकास

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने तेलंगाना के विकास के लिए कहीं ज्यादा राशि खर्च की है। हमारे लिए विकास का मतलब है, गरीब से गरीब का विकास, दलित, वंचित, आदिवासियों का विकास करना। हमारे इन प्रयासों का परिणाम है कि आज 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आ चुके हैं, ये हमारी गरीब कल्याण योजनाओं की वजह से मुमकिन हुआ है। विकास के इस अभियान को अगले 5 वर्षों में और तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।”

बढ़ेगी तेलंगाना की ऊर्जा उत्पादन क्षमता

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “तेलंगाना अपने गठन के 10 साल पूरे करने जा रहा है। केंद्र सरकार उन आकांक्षाओं को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रही है, जो उस समय लोगों की थीं। हमने एनटीपीसी की दूसरी इकाई का उद्घाटन किया है, जिसकी क्षमता 800 मेगावाट ऊर्जा उत्पादन है। इससे तेलंगाना की ऊर्जा उत्पादन क्षमताएं बढ़ेंगी और अन्य संबंधित मुद्दों का समाधान मिलेगा।”

रोड और रेलवे कनेक्टिविटी से बढ़ेगा रोजगार

उन्होंने कहा, “आज राष्ट्रीय राजमार्गों का भी उद्घाटन किया गया है। रेलवे और राजमार्गों के माध्यम से कनेक्टिविटी बढ़ने से तेलंगाना के विकास की गति और बढ़ेगी। इससे न केवल यात्रा में लगने वाला समय कम होगा बल्कि पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।”

पिछली तिमाही में तेजी से बढ़ी अर्थव्यवस्था

“आज हर कोई भारत के विकास की गति के बारे में बात कर रहा है। भारत एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है, जो पिछली तिमाही में 8.4% की दर से बढ़ी है। पिछले 10 वर्षों में, भारत में काम करने का तरीका बदल गया है। हमारी सरकार ने तेलंगाना का विशेष ध्यान रखा है। हमारे लिए विकास का मतलब हाशिये पर पड़े लोगों की प्रगति है।”