पटना

मैकेनिकल इंजीनियर पति ने पत्नी के लिए बनाये अनोखे रिमोट लिफ्ट, जो पत्नी के ऑडर से चलती है


पटना सिटी। बदलते युग में जहॉ पति-पत्नी के संबंध शादी के चंद दिनों-महीनों में छोटी सी छोटी बात में टूट जाती है वहीं पटना सिटी के मेंहदीगंज, दीपनगर रोड़ नम्वर-तीन में रहने वाले पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर पति ने अपने को शाहजहॉ मानते हुए पत्नी मुमताज जहॉ की तर्ज पर पत्नी के लिए अनोखे रिमोट लिफ्ट बनाये हैं। जो घर में आने वाले मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए ग्राउड फ्लोर से लेकर फर्स्ट फ्लोर (रसेाई घर से लेकर डाईगरूम) तक चाय, नास्ता, डीनर एंव अन्य खाने-पीने के सामान लाने-ले जाने का कार्य करती है।

इस संबंध में मैकेनिकल इंजीनियर पति अनुज कुमार बताते हैं कि 11 साल पूर्व मकान निर्माण में लिफ्ट के जगह छोड़ दिए थे लेकिन रूपया के अभाव में मकान काम पूरा नहीं हुआ, इस दौरान मेहमानों के लिए फर्स्ट फ्लोर से ग्राउड फ्लोर तक खाने का सामान लाने के दौरान पत्नी काजल गिर गयी थी, जिसमें उसे काफी चोट आयी थी।

इस चोट को देखते हुए मन में अनोखे व सस्ते रिमोट लिफ्ट बनाने की योजना आयी। जिस पर 11 महीना (वर्ष-2021) में कड़ी मेहनत कर 95 हजार 9 सौ 41 रूपया में रिमोट लिफ्ट तैयार किया। जिसके बनाने में काफी सामान बर्बाद भी हुए, लेकिन उसकी बिना परवाह किए पत्नी को उपहार देने के लिए लिफ्ट बनाया जो आज मोबाईल फोन से पत्नी के ऑडर देने के बाद खाने-पीने का सामान लिफ्ट से नीचे आ जाता हैं।

श्री कुमार ने बताया कि शुरूआती दौर में लिफ्ट बनाने में समय व रूपया ज्यादा खर्च हुआ था। लेकिन अब बनाने की कला सीखने के बाद उसकी कीमत सिर्फ 50 हजार रूपया हो जाएगी। दूसरी ओर पति के प्रेम में दिए उपहार के संबंध में काजल का कहना हैं कि पति शाहजहॉ की तरह प्रेम करते हुए सात अजुबे में एक ताजमहल तो नहीं बनाये लेकिन ‘तेरी मेरी प्रेम कहानी हैं अच्छी, दो लबजों का है अच्छा लगता हैं’ कि तर्ज पर प्रेम की कीमत अनोखे रिमोट लिफ्ट बनाकर दी, यह गर्व की बात है।