Latest News करियर राष्ट्रीय

मैट्रिक पास शनिवार से करें इंटेलीजेंस ब्यूरो में 1675 पदों के लिए आवेदन


 Intelligence Bureau (IB) Recruitment 2023: MHA इंटेलीजेंस ब्यूरो में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी को लेकर काम की खबर। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन खुफिया विभाग में मैट्रिक उत्तीर्ण युवाओं के लिए 1600 से अधिक सरकारी नौकरियों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार शनिवार को समाप्त होने जा रहा है। मंत्रालय द्वारा 20 जनवरी 2023 को जारी सूचना के मुताबिक विज्ञापित 1675 इंटेलीजेंस ब्यूरो में सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों के लिए 21 जनवरी को शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया 28 जनवरी से शुरू की जाएगी।

Intelligence Bureau Recruitment 2023: इंटेलीजेंस ब्यूरो 10वीं पास भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

इंटेलीजेंस ब्यूरो के लिए विज्ञापित 10वीं पास योग्यता पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन लिंक के माध्यम से सम्बन्धित पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 28 जनवरी से शुरू होने के बाद 17 फरवरी को समाप्त हो जाएगी। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 500 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। वैकल्पिक तौर पर उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान एसबीआइ चालान के माध्यम से ऑफलाइन किए जाने जानी की भी सुविधा दी गई है।

IB Recruitment 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

इंटेलीजेंसी ब्यूरो में सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2023 को उत्तीर्ण होना चाहिए, यानि इस साल हाई स्कूल परीक्षा दे रहे उम्मीदवार आवेदन के पात्र नहीं है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु इसी तारीख को 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।