Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

मोदी सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 23 करोड़ से ज्यादा टीके उपलब्ध कराए


  • भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी हो गई है। लेकिन देश में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। पूरे देश में टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड टीके उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा केंद्र की मोदी सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा टीकों की प्रत्यक्ष खरीद को भी सुगम बनाती रही है।

टीकाकरण टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट एवं कोविड समुचित बर्ताव के साथ-साथ महामारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए भारत सरकार की व्यापक रणनीति का एक अंतरंग हिस्सा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हुआ है। इस रणनीति के तहत, हर एक महीने किसी भी विनिर्माता की सेंट्रल ड्रग लैबोरेट्ररी स्वीकृत टीकों के 50 फीसदी की खरीद भारत सरकार द्वारा की जाएगी। यह राज्य सरकारों को पूरी तरह नि:शुल्क रूप से इन टीकों को उपलब्ध कराना जारी रखेगी जैसा कि यह पहले से ही करती रही है।

भारत सरकार ने अभी तक नि:शुल्क श्रेणी और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी, दोनों के ही माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 23 करोड़ से अधिक (23,11,68,480) टीके उपलब्ध कराये हैं। इनमें से, अपव्यय समेत कुल उपभोग 21,22,38,652 टीकों (आज सुबह 8 बजे तक उपलब्ध डाटा के अनुसार) का हुआ है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी लगाये जाने के लिए 1,75,48,648 कोविड टीके उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त 2,73,970 टीके प्रक्रिया में हैं और अगले तीन दिनों के अंदर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्राप्त कर लिये जाएंगे।