Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

मौद्रिक नीति में बदलाव की आहट से सहमा बाजार, सेंसेक्स में भारी गिरावट, निफ्टी 16,000 के नीचे


नई दिल्ली, : आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले शेयर बाजार (Stock Market) सहमे हुए हैं। बुधवार को शुरुआती कारोबार में बाजार में बिकवाली एक बार फिर से तेज हो गई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 608.8 अंक गिरकर 56,498.72 पर और निफ्टी 182 अंक गिरकर 16,825.40 पर आ गया।

आपको बता दें कि आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज से शुरू हो रही है। महंगाई के लगातार ऊंचे स्तर पर बने रहने के कारण यह अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय बैंक एक बार फिर से दरों में बढ़ोतरी कर सकता है।

कैसा है बाजार का हाल

शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। यूएस वायदा बाजार से भी स्टॉक को कोई समर्थन मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। शुरुआती कारोबार में ऑटो सेक्टर और फाइनेंशियल शेयर बुरी तरह टूट गए हैं। आईटी शेयरों में गिरावट हो रही है। लेटेस्ट ट्रेंड को देखते हुए माना जा रहा है कि बाजार आज भी लाल निशान में ही रहेंगे।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

आज शुरुआती कारोबार में लगभग 567 शेयरों में तेजी आई है, 1072 शेयरों में गिरावट आई है और 100 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 30 शेयरों वाले सेंसेक्स पैक में एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक और एशियन पेंट्स के शेयरों में जबरदस्त गिरावट हुई, जबकि निफ्टी में पावरग्रिड, सन फार्मा, डॉ रेड्डीज लैब्स के साथ सिप्ला और आयशर मोटर्स के शेयर सबसे ज्यादा चढ़े हैं। एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, ओएनजीसी, आईटीसी और अदाणी पोर्ट्स के शेयरों को आज नुकसान हुआ है।

 

एशियाई बाजारों का हाल

एशिया में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार तेजी से नीचे कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए। मेहता इक्विटीज लिमिटेड के रिसर्च एनालिस्ट प्रशांत तापसे ने कहा कि हाल के सत्रों में एफआईआई लोकल इक्विटी को छोड़ रहे हैं और इससे बाजार की धारणा भी प्रभावित हो सकती है। निवेशकों को आरबीआई सितंबर एमपीसी बैठक के नतीजे का बेसब्री से इंतजार है।

आपको बता दें कि मंगलवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक मंगलवार को 37.70 अंक या 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,107.52 पर बंद हुआ था। निफ्टी 8.90 अंक या 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 17,007.40 पर बंद हुआ। बीएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 2,823.96 करोड़ रुपये के शेयर उतारे।

फिर से कमजोर हुआ रुपया

रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 40 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 81.93 पर आ गया। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 81.90 पर खुला, फिर गिरकर 81.93 पर आ गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 40 पैसे की गिरावट दर्ज करता है।