Latest News खेल

युवराज सिंह के खिलाफ हिसार में FIR दर्ज, महीनों पुराने बयान पर फिर हुआ बवाल


हिसार: साल 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने आठ महीने बाद इंस्टाग्राम लाइव वीडियो के दौरान की गई ”अनैतिक टिप्पणी” के लिए माफी मांगी है। जिसके बाद रविवार को हरियाणा के हिसार (Hisar) जिले में भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी के खिलाफ एक प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई। उन पर क्रिकेटर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के खिलाफ “जातिसूचक टिप्पणी” करने का आरोप लगाया गया है।

साल 39 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने कहा था कि जून 2020 के उनके पूर्व टीम के साथी रोहित शर्मा के साथ इंस्टाग्राम लाइव वीडियो में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पर उनकी टिप्पणी के बाद उन्हें “गलत समझा गया”। इसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा भी किया गया, जिससे लोगों की नाराजगी बढ़ रही थी। लाइव वीडियो में युवराज सिंह और रोहित शर्मा को श्री चहल के टिकटोक वीडियो पर चर्चा करते देखा गया था।

हिसार में पूर्व क्रिकेटर के खिलाफ FIR

हिसार जिले में एक दलित कार्यकर्ता ने रविवार को पुलिस में एक शिकायत दर्ज की, जिसमें अनुसूचित जाति और जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत उनकी गिरफ्तारी और मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई। इस अधिनियम का उद्देश्य भेदभाव को रोकना है। एससी/एसटी एक्ट की धारा-3 (1) (आर) और 3 (1) (3) के अलावा आईपीसी की धारा 153, 153A, 295, 505 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

पिछले साल जून में, हिसार के एक वकील ने पूर्व क्रिकेटर के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई थी।

बयान के लिए मांगी थी माफी

श्री सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक बयान में, उस समय खेद व्यक्त किया था। उन्होंने लिखा था कि, “अगर मैंने अनजाने में किसी की भावनाओं या भावनाओं को आहत किया है”, तो ये कहते हुए कि उनका “भारत के लिए प्यार और उसके सभी लोग शाश्वत हैं”।

“ये स्पष्ट करना चाहता हूं है कि मैंने कभी भी किसी भी प्रकार की असमानता में विश्वास नहीं किया है, चाहे वो जाति, रंग, पंथ या लिंग के आधार पर हो। मैंने लोगों के कल्याण के लिए अपना जीवन दिया है और जारी रख रहा हूं। मैं गरिमा में विश्वास करता हूं। बिना किसी अपवाद के, प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करता हूं।

“मैं समझता हूं कि जब मैं अपने दोस्तों के साथ बातचीत कर रहा था, तो मुझे गलत समझा गया, जो अनुचित था। हालांकि, एक जिम्मेदार भारतीय के रूप में मैं ये कहना चाहता हूं कि अगर मैंने अनजाने में किसी की भावनाओं या भावनाओं को आहत किया है, तो मैं इसके लिए खेद व्यक्त करना चाहता हूं।” बयान में उन्होंने कहा कि भारत और उसके सभी लोगों के लिए मेरा प्यार शाश्वत है।