Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन का वॉट्सऐप कनेक्शन, स्टेटस चेक करने के लिए किया गया था लॉन्च


नई दिल्ली, । यूक्रेन युद्ध के गंभीर संकट का सामना कर रहा है। यह रूस के बाद यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है। साथ ही यूक्रेन दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों का गढ़ रहा है। इस देश ने कई बड़ी टेक कंपनियों को जन्म दिया है। यूरोप को टेक स्टार्टअप देश के तौर पर जाना जाता है। इसके अलावा  आईटी आउटसोर्सिंग देश भी है। आइए जानते हैं यूक्रेन से किन टेक कंपनियों का नाता रहा है।

WhatsApp 

यूक्रेन से संबंध की बात करें, तो इस लिस्ट में पहला नाम वॉट्सऐप (WhatsApp) का आता है। शायद बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को बनाने वाला यूक्रेनी मूल का नागरिक जॉन कौम (Jan Kaum) थे। यूक्रेन में पैदा हुए जॉन कौम (Jan Kaum) ने जनवरी 2009 में वॉट्सऐप की स्थापना की थी। इस ऐप को शुरूआत स्टेट्स देखने के लिए की गई थी। हालांकि बाद में यह इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर पॉप्युलर हो गया। जिसे साल 2014 में Facebook ने 19 बिलियन डॉलर (1,43,100 करोड़ रुपये ) में खरीद लिया था।

कौन थे जॉन कौम

कौम का जन्म यूक्रेन के कीव शहर में 24 फरवरी 1976 को हुआ था। लेकिन 16 साल की उम्र में कौम अपनी दादी और मां के साथ कैलिफोर्निया के माउंट व्यू शिफ्ट हो गए। जबकि उनके पिता को भी बाद में कैलिफोर्निया जाना था। लेकिन वो किसी कारण यूक्रेन में ही रह गए।

PayPal

WhatApp की तरह ही PayPall यूक्रेन के प्रवासी नागरिक मैक्स लेभचिन ने की थी। इन्होंने शुरुआत में इसे Confinity और X.com से शुरू किया था। लेकिन दिसंबर 2002 में मैक्स ने PayPal छोड़ दी। जिसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म eBay ने खरीद लिया। साल 2012 में मैक्स ने यूएस बेस्ड बॉय नाव पे लेटर (Buy Now Pay Later) प्लेटफॉर्म Affim शुरू किया। साथ ही इन्होंने सोशल ऐप Slide.com शुरू किया।