Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूट्यूब से सीखा ATM कार्ड से फ्रॉड करने का तरीका, 12वीं फेल है गिरोह का सरगना; गिरफ्तार


 गाजियाबाद। पिछले पांच साल से दिल्ली एनसीआर में एटीएम कार्ड बदलकर लाखों रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से 92 एटीएम कार्ड, स्वाइप मशीन, 52 हजार रुपये की नकदी, एक ऑल्टो कार बरामद की है।

 

एडीसीपी क्राइम सच्चिदानन्द ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों में दिल्ली के नजफगढ़ का गगन कुमार, दिल्ली के महरौली का सोनू कुमार और गौतमबुद्धनगर के दनकौर का देवेंद्र शामिल है। तीनों आरोपितों के खिलाफ पूर्व में दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न थानों में आपराधिक मामले दर्ज हैं।

ऐसे करते थे वारदात

गिरोह का सरगना गगन 12वीं फेल है। उसने प्रॉपर्टी डीलर और कैफे संचालन का काम किया, लेकिन मुनाफा न होने पर यूट्यूब की मदद से उसने एटीएम कार्ड से फ्रॉड करने का तरीका सीखा और अपने साथी सोनू और देवेंद्र गुर्जर को भी इस काम मे अपने साथ ले लिया।

यह गिरोह एटीएम बूथ पर जाकर कार्ड में चिप के पास फेवीक्विक लगाकर मशीन में डालते थे, जिससे मशीन की चिप रीड करने की क्षमता खत्म हो जाती थी। इसके बाद जब कोई दूसरा व्यक्ति एटीएम से पैसे निकालने के लिए आता था तो उसका एटीएम कार्ड मशीन में रीड नहीं हो पाता था।

अपने साथ एक स्वाइप मशीन भी रखते थे आरोपित

ऐसे में गिरोह के सदस्य मदद के बहाने सम्बन्धित व्यक्ति का एटीएम कार्ड बदल देते थे, उसका कोड जान लेते थे। बाद में जब व्यक्ति वहां से चला जाता था, तब आरोपित संबंधित व्यक्ति के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर उसके बैंकखाते से रुपये निकाल लेते थे।

आरोपित अपने साथ एक स्वाइप मशीन भी रखते थे, जिससे कि उनको रुपये निकालने के लिए दूर न जाना पड़े और एटीएम बूथ पर लगे कैमरों की पकड़ में आने से बच सकें।