Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी के सवा लाख शिक्षामित्रों के लिए बड़ी खबर 27 जून को इन मुद्दों पर होने वाली है बैठक


UP Shiksha Mitra: यूपी के सवा लाख से ज्यादा शिक्षामित्रों के लिए बेहद अहम अपडेट है। आज से दो दिन बाद, 27 जून, 2023 को एक बड़ी बैठक होने जा रही है। इसमे Shiksha मित्रों की लंबित मांगों पर चर्चा होने जा रही है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विधान परिषद के विनियम समीक्षा समिति की ओर से एक बड़ी बैठक बुलाई गई है, जिसमें प्राथिमक स्कूलों में पढ़ा रहे 1.5 लाख से शिक्षामित्रों के मानदेय में बढ़ोत्तरी के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

वहीं, इस संबंध में बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने एक मीडिया संस्थान को बताया कि साल 2018 के बाद से शिक्षामित्रों के वेतन में इजाफा नहीं किया गया है। फिलहाल वे दस हजार रुपये की सैलरी पर काम कर रहे हैं। इसलिए वे लंबे समय से वेतन में वृद्धि की मांग कर रहे है। वहीं, इस बैठक में कई अन्य मामलों पर भी चर्चा की जाएगी।

बिहार में 1.7 लाख से ज्यादा पदों पर निकली शिक्षक भर्ती 

बिहार में फिलहाल 1.7 लाख से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती निकली है। इन पदों पर फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार  12 जुलाई, 2023 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस वैकेंसी के लिए इच्छुक और योगय कैंडिडेट्स को बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। वहीं, हाल ही में आयोग ने इन पदों के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा की तिथि भी घोषणा कर दी है। प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1 से 5), माध्यमिक शिक्षक (कक्षा 9-10), और पीजीटी शिक्षक (कक्षा 11-12) भर्ती के लिए परीक्षा 24, 25, 26 और 27 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। वहीं, परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट परविजिट करना होगा। वहीं इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिटर करना होगा।