News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में PM Modi बोले- भारत की समृद्धि में दुनिया की समृद्धि निहित


  1. लखनऊ, । पीएम नरेन्‍द्र मोदी आज से लखनऊ की वृंदावन योजना में शुरू हो रही तीन द‍िवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर समिट-2023 का शुभारंभ क‍िया। कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले ग्लोबल ट्रेड शो का उद्धाटन करने के बाद इंवेस्ट यूपी-2.0 पोर्टल लांच क‍िया। फ‍िर पीएम मोदी ने प्रदर्शनी का भ्रमण क‍िया। यूपीजीआइएस-23 के माध्यम से 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का प्रस्तावित निवेश न सिर्फ उत्तर प्रदेश की आर्थिक विकास दर को गति देगा बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन का जरिया बन युवाओं के सपनों को भी साकार करेगा। निवेशकों के इस तीन दिवसीय महासम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री उत्तर प्रदेश की प्रगति के संदर्भ में डबल इंजन की सरकार के विजन को साझा करेंगे। यूपीजीआइएस में चालीस देशों से 400 से अधिक डेलीगेट्स अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। विदेश से भी 7.12 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा। देश के विभिन्न हिस्सों से 10 हजार छोटे-बड़े निवेशक महाकुंभ का हिस्सा बनेंगे। उल्लेखनीय है कि यूपीजीआइएस-23 के माध्यम से सरकार ने शुरुआत में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश जुटाने का तय किया था।
  • 12:37 PM, 10 Feb 2023

    देश के स्टार्ट-अप आंदोलन में भी यूपी की भूमिका- PM Modi

    मुझे बताया गया है कि स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत राज्य के 16 लाख से अधिक युवाओं को अलग-अलग स्किल के साथ तैयार किया गया है। यहां आने वाले निवेशकों को प्रतिभाशाली और skilled युवाओं का एक बड़ा पूल मिलने जा रहा है। देश के स्टार्ट-अप आंदोलन में भी यूपी की भूमिका लगातार बढ़ रही है। भारत के उज्ज्वल भविष्य में दुनिया के उज्ज्वल भविष्य की गारंटी निहित है।

  • 12:29 PM, 10 Feb 2023

    भारत की समृद्धि में दुनिया की समृद्धि निहित- PP Modi

    पीएम मोदी ने कहा क‍ि यूपी में डेयरी, फिशरीज, फूड सेक्टर में अनेक संभावनाएं हैं। फल और सब्जियों को लेकर डायवर्सिटीज हैं। अभी भी प्राइवेट हिस्सेदारी बहुत सीमित है। फूड प्रोसेसिंग के लिए पीएलआई स्कीम लेकर आए हैं। इसका लाभ जरूर उठाना चाहिए।

    • सरकार का प्रयास है कि छोटे एग्री इंफ्रा फंड का उपयोग करें। अब हमे समय को गंवाना नहीं चाहिए। भारत की समृद्धि में दुनिया की समृद्धि निहित है।
    • भारत के उज्जवल भविष्य में दुनिया के उज्जवल भविष्य की गारंटी पड़ी है। समृद्धि की इस यात्रा में आपकी भागेदारी बहुत महत्वपूर्ण है।
    • ये निवेश सबके लिए शुभ हो, मंगल हो, इसी कामना के साथ इन्वेस्ट के लिए आगे आए इन्वेस्टर्स को शुभकमनाएं देता हूं।
  • 12:22 PM, 10 Feb 2023

    पीएम मोदी ने कहा यूपी में क‍िसानों के व‍िकास के ल‍िए नैचुरल फार्मिंग की शुरुआत

    पीएम मोदी ने कहा क‍ि यूपी में गंगा किनारे दोनों तरफ 5 किमी क्षेत्र में नैचुरल फार्मिंग शुरू हो गई है। इस बजट में हमने किसानों की मदद के लिए 10 हजार बायो इंफो रिसर्च सेंटर बनाने की घोषणा की है। इसमें प्राइवेट कारोबारियों के लिए इन्वेस्टमेंट की संभावनाएं हैं। इससे प्रदेश के क‍िसानों का व‍िकास होगा।

  • 12:20 PM, 10 Feb 2023

    पीएम मोदी बोले- भारत में एक और नया अभियान मिलेट्स को लेकर शुरू हुआ

    पीएम मोदी बोले- भारत में एक और नया अभियान मिलेट्स को लेकर शुरू हुआ

    पीएम मोदी ने कहा क‍ि भारत में एक और नया अभियान मिलेट्स को लेकर शुरू हुआ है। उसकी कई वैराइटी हैं। विश्व बाजार में पहचान के लिए हमने मोटे अनाज को नया नाम दिया है श्री अन्न। ये श्री अन्न जिसमें न्यूट्रेशन वैल्यूज अधिक है। ये सुपरफूड है। श्रीफल की तरह इसका भी महात्म्य बनने वाला है। दुनिया इस वर्ष को इंटरनेशनल ईयर आफ मिलेट्स के रूप में भी मना रही है। एक ओर हम किसानों को मोटिवेट कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर ग्लोबल मार्केट का विस्तार कर रहे हैं।

  • 12:15 PM, 10 Feb 2023

    पीएम मोदी बोले- इस साल पेश बजट में 35 हजार करोड़ रुपये सिर्फ एनर्जी के लिए

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत स्पीड और स्केल के रास्ते पर चल पड़ा है।बहुत बड़े वर्ग की बेसिक जरूरतों को पूरा कर लिया है। इसलिए एक लेवल ऊपर की सोचने लगा है। यही भारत पर भरोसे का सबसे बड़ा कारण है। हमारे बजट में यही कमिटमेंट साफ-साफ दिखेगा। इस साल पेश हुए बजट में 35 हजार करोड़ रुपये सिर्फ एनर्जी के लिए हैं। ये दिखाता है कि हमारा इरादा क्या है। मिशन ग्रीन हाईड्रोजन। हमारे इसी इरादे को बुलंद करता है। बजट में इससे जुड़ा पूरा ईको सिस्टम विकसित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए।

  • 12:13 PM, 10 Feb 2023

    पीएम मोदी ने कहा- अब भारत सीरियस हो रहा है

    पीएम मोदी ने कहा क‍ि आज भारत में सोशल, फिजिकल और डिजिटल इंफ्रा पर जो काम हुआ, उसका बड़ा लाभ यूपी को भी मिला है। इस वजह से आज यहां समाज सोशली एंड फाइनेंसली बहुत अधिक बदल चुका है। भारत अब सीरियस हो रहा है। सरकारी प्रक्रिया सरल हो रही हैं।

  • 12:11 PM, 10 Feb 2023

    UP GIS-2023: स्‍पीड और स्‍केल के रास्‍ते पर तेजी से बढ़ रहा है भारत- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि यूपी इकलौता ऐसा राज्य होगा, जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे! पीएम ने कहा कि आज यूपी एक आशा, एक उम्मीद बन चुका है! महामारी और वज्ञर के बाहर निकलकर भारत फास्टेस्ट ग्रोथ इकोनामी कैसे बना है ये दुनिया के लोग जानते हैं। भारत की अर्थव्यवस्था ऐसे ही तेजी से आगे बढ़ती रहेगी। आखिर ऐसा क्या हुआ कि वैश्विक संकट के इस दौर में भारत ने रिकवरी भी तेजी से की। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है भारत का खुद पर बढ़ता भरोसा। भारत के लोगों का व‍िश्‍वास।

  • 12:08 PM, 10 Feb 2023

    UP GIS 2023 में पीएम मोदी बोले- अब यूपी की पहचान बीमारू नहीं मजबूत राज्‍य के रूप में

    पीएम मोदी ने कहा क‍ि यूपी ने अपनी नई पहचान स्थापित कर ली है। डंके की चोट पर अपनी पहचान बदली है। अब यूपी को बीमारू राज्‍य नहीं सुशासन और गुड गवर्नेंस से पहचाना जा रहा है। यूपी की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता के लिए है। अब यहां वेल्थ क्रिएटर्स के लिए नित्य नए अवसर बन रहे हैं। बीते कुछ सालों में आधुनिक इंफ्रा, यूपी के इस इंफ्रा की जो पहल है, उसके परिणाम नजर आ रहे हैं। बिजली से कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार आया है।

  • 12:01 PM, 10 Feb 2023

    पीएम मोदी ने कहा आप सभी का यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में स्‍वागत है

    पीएम मोदी ने  यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आए सभी लोगों का स्‍वागत करते हुए कहा यूपी के प्रत‍ि मेरा व‍िशेष स्‍नेह है। आप ने मुझे यूपी से सांसद बनाया है। यूपी के लोगों के प्रत‍ि मेरी व‍िशेष ज‍िम्‍मेदारी है।

  • 11:56 AM, 10 Feb 2023

    UP GIS-2023 में सीएम योगी ने कहा- हम 1 ट्रिलियन अर्थव्‍यवस्‍था बनने के ल‍िए तेजी से बढ़ रहे हैं

    UP GIS-2023 में सीएम योगी ने कहा- हम 1 ट्रिलियन अर्थव्‍यवस्‍था बनने के ल‍िए तेजी से बढ़ रहे हैं

    सीएम योगी ने कहा कि यूपी की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन बनाने की दिशा में अभिन्न हिस्सा है। मुझे खुशी है कि इसमें नीदरलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, जापान, साउथ कोरिया, इटली, यूएइ के बिजनेसमैन इसमें योगदान दे रहे हैं। आज उत्‍तर प्रदेश सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, पर्यटन, बढ़ते कारोबार के ल‍िए जाना जा रहा है।

    • सीएम योगी ने बताया कि इस समिट को सफल बनाने के लिए यूपी कैबिनेट के मंत्रियों ने दुनिया के 16 देशों के 21 शहरों में रोडशो का आयोजन किया था।
    • व‍िदेश के राजदूतों ने भरपूर सहयोग देकर आपके विजन के अनुरूप अभियान को आगे बढ़ाने में योगदान दिया। इसके अलावा देश के बड़े महानगरों में भी रोडशो के आयोजन किए गए।
    • यूपी ने बीते 5 साल में निर्यात को दोगुना क‍िया है। प्रदेश बेहतरीन कानून-व्यवस्था के लिए जाना जा रहा है। इसके अलावा यूपी को भारत की फूड बास्केट, खाद्यान्न, दूध, गन्ना समेत कई चीजों में नंबर वन है। हम वन ट्रिलियन अर्थ व्‍यवस्‍था बनने की ओर तेजी से अग्रसर हैं।
  • 11:38 AM, 10 Feb 2023

    राजनाथ स‍िंंह बोले- योगी के शासन काल में यूपी बना हेल्‍थ और इनवेस्‍ट का हब

    रक्षा मंत्री राजनाथ स‍िंंह ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कहा क‍ि प्रधानमंत्री मोदी के रूप में देश को मार्गदर्शक, अभिभावक, प्रेरणापुरुष भी मिला है।

    • राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया भारत को आशा और संभावना की दृष्टि से देखती है। भारत के बदलते परिदृश्य ने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है।
    • आप ने जैसे गुजरात में व‍िकास की गंगा बहाई अब पूरे देश में बह रही है। राजनाथ स‍िंंह ने कहा क‍ि पहले इनवेस्‍ट को वेस्‍ट समझा जाता था। अब इसे बेस्‍ट समझा जाता है।
    • पिछले कुछ सालों में बिजनेस कम्युनिटी के प्रति सरकार ने नई अप्रोच रखी है। पुराने और अप्रभावी नियम कानून, जो इंडस्ट्री के लिए सरकार ने रेड टेप बने कानूनों को रेड कार्पेट में बदल दिया।
    • उन्‍होंने कहा क‍ि देश में छद्म समाजवाद के नाम पर इंडस्ट्रयलिस्ट को न सिर्फ आगे बढ़ने से रोका गया बल्कि स्थापित उद्योगों को भी नुकसान पहुंचाया गया।
  • 11:34 AM, 10 Feb 2023

    UP GIS-23 में डिक्सन ग्रुप चेयरमैन बोले- यूपी में 3 और मेैन्युफैक्चरिंग सेंटर खोलेंगे

    यूपी ग्‍लोबल इन्वेस्टर्स समिट में डिक्सन टेक्नोलॉजी ग्रुप के चेयरमैन सुनील वाच्छानी ने ऐलान किया कि उनका ग्रुप यूपी में तीन और मैन्युफैक्चरिंग सेंटर खोल रहा है। इस समय यूपी में हमारे 10 हजार से ज्यादा कर्मचारी हैं। देश में बेचे जाने वाले मोबाइल का 65 फीसदी उत्पादन यूपी में होता है। हम यूपी को तेजी से बढ़ते हुए प्रदेश के रुप में देख रहे हैं।

  • 11:17 AM, 10 Feb 2023

    UP GIS-23 टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन बोले- यूपी में निवेश की कई संभावनाएं

    टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा क‍ि यूपी में निवेश के लिए कृषि, मैन्युफेक्चरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस, फार्मा, एयरोस्पेस और टूरिज्म में निवेश की बहुत संभावनाएं हैं। विदेशी पर्यटकों के लिए यूपी पहली पसंद है क्योंकि यहां कई धार्मिक, ऐतिहासिक और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी हैं।

  • 11:03 AM, 10 Feb 2023

    UP GIS- 2023 में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन बोले- भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था

    यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में अपने संबोधन में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा क‍ि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत तरक्‍की कर रहा है। भारत व‍िश्‍व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है। उन्‍होंने कहा क‍ि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश केवल आर्थिक ग्रोथ ही नहीं, बल्कि 360 डिग्री डेवलेपमेंट करेगा।

     

  • 10:56 AM, 10 Feb 2023

    योगी शासन में गोरखपुर से नोएडा तक बह रही है व‍िकास की गंगा- मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने कहा क‍ि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट विकास का महाकुंभ है। लखनऊ पुण्यनगरी है, लक्ष्मण की नगरी है। यूपी पुण्यभूमि है, भगवान रामचंद्र की भूमि है। गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की भूमि है। अंबानी ने पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि जब से आप पीएम बने हैं, देश ने बहुत विकास किया है। यूपी उत्‍तम प्रदेश बनकर उभर रहा है। गोरखपुर से नोएडा तक व‍िकास की गंगा बह रही है। मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि यूपी में रिलायंस और जियो 75 हजार करोड़ रुपये इन्वेस्ट करेगा। इससे एक लाख से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे।

  • 10:53 AM, 10 Feb 2023

    यूपी GIS 2023 में मुकेश अंबानी बोले- लखनऊ राम लक्ष्‍मण की पव‍ित्र भूमि है

    यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में अपने संबोधन में मुकेश अंबानी ने कहा क‍ि लखनऊ राम लक्ष्‍मण की पव‍ित्र भूमि है। पीएम मोदी ने ब‍िल्‍कुल सही कहा था क‍ि भारत अपने अमृत काल में प्रवेश कर चुका है।

  • 10:47 AM, 10 Feb 2023

    कुमार मंगलम बिड़ला बोले- देश के 140 करोड़ लोगों को पीएम मोदी पर भरोसा

    UP GIS 2023 में कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने संबोधन में कहा क‍ि देश पीएम मोदी की नीत‍ियों के साथ तरक्‍की कर रहा है। उन्‍होंने कहा क‍ि देश के 140 करोड़ लोगों को पीएम मोदी पर भरोसा है। बोले पीएम मोदी ने कहा था यूपी + योगी अब बहुत हैं उपयोगी। उन्‍होंने कहा क‍ि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। भारत में कई संभावनाएं हैं मुझे विश्वास है कि अमृतकाल में हमारी प्रगति वैश्विक समृद्धि की एक नींव होगी। देश को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने में यूपी एक अहम रोल अदा करेगा।

  • 10:37 AM, 10 Feb 2023

    पीएम मोदी ने रिमोट के जरिए किया UP GIS 2023 का उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट के जरिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ किया। इसके बाद वहां एक छोटी सी फिल्म भी दिखाई गई।

    कार्यक्रम देखने के ल‍िए इस >ल‍िंक पर करें क्‍लि‍क

     

  • 10:37 AM, 10 Feb 2023

    नंद गोपाल नंदी बोले- एक ट्रिलियन इकोनामी की ओर बढ़ रहा यूपी

    यूपी ग्‍लोबल इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने अपने संबोधन में कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में एक ट्रिलियन इकोनॉमी बनने के मार्ग पर ठोस कदमों के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रत्येक निवेशक के संकल्प से सिद्धि और सिद्धि से समृद्धि की यात्रा में सहभागी बनने के लिए आभार व्यक्त करता हूं। नंदी ने पीएम का शायरी में स्‍वागत भी क‍िया।

  • 10:32 AM, 10 Feb 2023

    पीएम बोले- युवाओं के लिए अवसर पैदा हुए

    लखनऊ पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया था। उन्होंने कहा, मैं यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लेने के लिए 10 फरवरी को लखनऊ में होने का इंतजार कर रहा हूं। यूपी के विकास के कदमों ने राज्य में कई निवेशकों को आकर्षित किया है। इससे राज्य के युवाओं के लिए अवसर पैदा हुए हैं।

  • 10:25 AM, 10 Feb 2023

    पीएम मोदी लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में पहुंचे

    यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ पीएम मोदी लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में पहुंच गए हैं। यहां पीएम ने ग्लोबल ट्रेड शो का उद्धाटन क‍िया और, इंवेस्ट यूपी-2.0 पोर्टल भी लांच क‍िया। इसके बाद पीएम मोदी प्रदर्शनी का भ्रमण कर रहे हैं।

  • 10:15 AM, 10 Feb 2023

    UP GIS 23: उद्योगपति मुकेश अंबानी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पहुंचे

    उद्योगपति मुकेश अंबानी लखनऊ में UP GIS 2023 में शाम‍िल होने कार्यक्रम स्‍थल पहुंचे।

  • 10:12 AM, 10 Feb 2023

    UP GIS 2023: कुछ देर में शुरू होगा भव्‍य कार्यक्रम

    लखनऊ में होने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। तस्वीरें कार्यक्रम स्थल से हैं।

    PM मोदी, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लेंगे।

  • 10:12 AM, 10 Feb 2023

    UP GIS 2023: कुछ देर में शुरू होगा भव्‍य कार्यक्रम

    लखनऊ में होने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। तस्वीरें कार्यक्रम स्थल से हैं।

    PM मोदी, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लेंगे।

  • 10:08 AM, 10 Feb 2023

    UP: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा- प्रदेश में न‍िवेश के ल‍िए लोग उत्‍सुक

    सुरक्षा की दृष्टि से उत्तर प्रदेश को लोग सबसे अच्छा मानते हैं। अच्छे काम के बल पर योगी सरकार दोबारा सत्ता में आई, लोगों का विश्वास बढ़ा है और ये उसी का उदाहरण है कि आज यहां निवेश करने के लिए लोग उत्सुक हैं।

  • 10:07 AM, 10 Feb 2023

    UP ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर राज्य के मंत्री जितिन प्रसाद बोले- यूपी के इतिहास में बहुत बड़ा दिन

    आज उत्तर प्रदेश के इतिहास में बहुत बड़ा दिन है। 6 सालों में उत्तर प्रदेश निवेश का हब बनकर उभरा है। आज 27 लाख करोड़ के निवेश के MoU साइन हो रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

  • 10:05 AM, 10 Feb 2023

    218 प्रोजेक्ट में ही 60 हजार करोड़ का निवेश

    • रियल एस्टेट सेक्टर के 863 एमओयू में से 60,866 करोड़ रुपये के 18 ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिसमें एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा।
    • 501 से एक हजार करोड़ रुपये तक के निवेश वाले 28 प्रोजेक्ट में 19,926.52 करोड़, 201 से 500 करोड़ के निवेश वाले 98 प्रोजेक्ट में 33501.94 करोड़, 101 से 200 करोड़ वाले 109 प्रोजेक्ट में 16,605 करोड़ और 51 से 100 करोड़ तक निवेश वाले 116 प्रोजेक्ट में 9637.29 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।
    • गौर करने की बात यह है कि 50 करोड़ रुपये तक के निवेश वाले सर्वाधिक 494 प्रोजेक्ट हैं। इन प्रोजेक्ट में कुल 9438.02 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।
  • 10:03 AM, 10 Feb 2023

    कुछ देर में पीएम मोदी एवं यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम स्‍थल पहुंचेंगे

    • 10.10 बजे : प्रधानमंत्री का लखनऊ एयरपोर्ट पर आगमन।
    • 10.30 बजे : यूपीजीआइएएस-23 के आयोजन स्थल पर आगमन।
    • 10.30 से10.47 बजे तक : ग्लोबल ट्रेड शो का पीएम करेंगे उद्धाटन, इंवेस्ट यूपी-2.0 पोर्टल भी करेंगे लांच।
    • 10.47 से 10.50 बजे तक : प्रदर्शनी का करेंगे भ्रमण।
    • 10.50 से10.53 बजे तक : इंडस्ट्री लीडर्स और विशेष अतिथियों के साथ फोटो सेशन।
    • 10.55 बजे : वाल्मीकि मुख्य हाल में होगा प्रधानमंत्री का आगमन।
    • 10.55 से11.00 बजे तक : औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी का स्वागत संबोधन।
    • 11.00-11.05 बजे तक : यूपीजीआइएस-23 का उद्घाटन
    • 10.07-11.22 बजे तक : इंडस्ट्री कैपटन, मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला, एन चंद्रशेखरन, सुनील वाचानी, डेनियल बिर्चर का संबोधन।
    • 11.22-11.32 बजे तक : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन।
    • 11.32-11.40 बजे तक : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का संबोधन।
    • 11.40-12.20 बजे तक : प्रधानमंत्री का संबोधन।
    • 12.20 बजे : समारोह स्थल से प्रधानमंत्री होंगे रवाना।
  • 10:02 AM, 10 Feb 2023

    रामनगरी अयोध्या में भी होगा 14,747 करोड़ का निवेश

    रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश के मामले में कई बड़े शहरों को पीछे छोड़ते हुए राम नगरी अयोध्या तीसरे पायदान पर है। अयोध्या में 14,747 करोड़ रुपये निवेश के 19 एमओयू निवेशकों ने किए हैं।

    • पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश वाले शहरों में कानपुर नगर और बुलंदशहर हैं।
    • 46 एमओयू के जरिए 5891.18 करोड़ रुपये का निवेश कानपुर नगर और बुलंदशहर में 5847.25 करोड़ रुपये निवेश के 20 एमओयू हुए हैं।
    • जिन शहरों में दो हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश रियल एस्टेट सेक्टर से प्रस्तावित है उनमें वाराणसी में 4732.16 करोड़ निवेश के 25, मुरादाबाद में 4664.71 करोड़ निवेश के 45, झांसी में 4447.05 करोड़ निवेश के 26, प्रयागराज में 4404.60 करोड़ निवेश के 41, बरेली में 3348.35 करोड़ निवेश के 41, मथुरा में 2089.97 करोड़ के 23 और मेरठ में 2034.19 करोड़ रुपये निवेश के 20 एमओयू निवेशकों ने किए हैं।
  • 10:00 AM, 10 Feb 2023

    दुग्ध उत्पादन बढ़ने के साथ ही 70 हजार को मिलेगा रोजगार

    डेयरी सेक्टर ने अब तक 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक के 1035 निवेश प्रस्तावों पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) की प्रक्रिया पूरी कर ली है। यह विभागीय स्तर पर तय संशोधित लक्ष्य 18,750 करोड़ से करीब चालीस प्रतिशत अधिक है। यह निवेश ग्रामीण उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति देने के साथ-साथ इस क्षेत्र में करीब 70 हजार नए रोजगार के अवसर सृजित करेगा।

  • 09:59 AM, 10 Feb 2023

    यूपी में रोजगार के खुलेंगे द्वार

    अब तक हुए निवेश करार और निवेश सहमति रोजगार के सुखद आंकड़ों की तस्वीर पेश कर रही है। यदि मौजूदा निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरते हैं तो इससे प्रदेश में दो करोड़ से अधिक अधिक रोजगार सृजित होंगे।

    • पचास करोड़ तक निवेश करने वाली छोटी इकाइयों से 1.37 करोड़ से अधिक रोजगार सृजन का अनुमान लगाया गया है।
    • जबकि 50-200 करोड़ का निवेश करने वाली कंपनियां 20.07 लाख रोजगार देंगी। 200-500 करोड़ का निवेश करने वाली कंपनियों से 4.27 लाख से अधिक रोजगार सृजन की संभावना आंकी गई है।
    • वहीं 500-3000 करोड़ का निवेश करने वाली कंपनियां 18.56 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देंगी। 3000 करोड़ से अधिक का निवेश प्रस्ताव देने वाली मेगा कंपनियों ने 15.48 लाख रोजगार देने की सहमति अपने निवेश प्रस्तावों में दी है।