Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी: प्रयागराज, वाराणसी समेत 23 जिलों में बाढ़ का कहर,


  • यूपी के लगभग 23 जिलों में बाढ़ का असर देखने को मिल रहा है. बाढ़ के कारण पांच लाख से ज्यादा लोग प्रभावित बताए जा रहे हैं.

Flood in UP: उत्तर प्रदेश के 23 जिलों के 1200 गांवों की पांच लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित है. इन जिलों में बचाव और राहत अभियान जारी है. राहत आयुक्त कार्यालय की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “23 जिलों के 1243 गांवों में 5,46,049 की आबादी बाढ़ से प्रभावित है.”

रिपोर्ट के मुताबिक प्रयागराज, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, बस्ती, गोंडा, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, लखनऊ, रायबरेली और फतेहपुर सहित 11 जिलों में पिछले 24 घंटे में 25 मिमी या उससे अधिक बारिश हुई है.

खतरे के निशान से ऊपर कई नदियां
सिंचाई विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बदायूं, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जबकि औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा और प्रयागराज जिलों में यमुना नदी लाल निशान के करीब है. इसी तरह, बेतवा नदी हमीपुर में और शारदा नदी पलिया कलां (खीरी) में और चंद्रदीप घाट (गोंडा) में क्वानो नदी खतरे के निशान से ऊपर है.

एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमें तैनात
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है. बाढ़ प्रभावित लोगों के बीच अब तक 20,768 राशन किट और 167213 खाने के पैकेट बांटे जा चुके हैं. लोगों की मदद के लिए जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और राज्य पीएसी को तैनात किया गया है.