Latest News उत्तर प्रदेश करियर लखनऊ

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट डेट की घोषणा आज संभव, चेक


  • यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है। हांलाकि, शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने अभी तक रिजल्ट डेट की घोषणा नहीं की है। लेकिन संभावना जतायी जा रही है की आज शाम तक रिजल्ट जारी होने की तारीख की घोषणा हो जाएगी। बता दें कि 10वीं, 12वीं बोर्ड के रिजल्ट का इंतज़ार लगभग 56 लाख रजिस्‍टर्ड स्‍टूडेंट्स कर रहे हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी बोर्ड को 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी करने का आदेश दिया है।

इस तरह तैयार हो रहा है रिजल्ट –

चूंकि बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं, इसलिए छात्रों का मूल्यांकन उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इस साल, कक्षा 10 के लिए रिजल्‍ट 50-50 के फार्मूले के आधार पर तैयार किया गया है, जहां 50 प्रतिशत नंबर कक्षा 9वीं के फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर दिए गए हैं और शेष 50 प्रतिशत 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर दिए गए हैं।

यूपी बोर्ड कक्षा 12 का रिजल्ट 50:40:10 के फार्मूले पर तैयार किया जाएगा। इसके अनुसार 50 प्रतिशत अंक कक्षा 10 से होंगे, कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा या अर्धवार्षिक परीक्षा से 40 प्रतिशत अंक होंगे। बाकी 10 फ़ीसदी अंक 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा से होंगे।

UP Board Result : छात्र ऐसे करें चेक

– छात्रों को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।

– इसके बाद अब होम पेज को स्‍क्रॉल कर नोटिफिकेशन सेक्‍शन पर जाएं।

– अब यहां रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

– इसके बाद मांगी गई जानकारियां भरकर सब्मिट करें।

– अब आपका रिजल्ट आपकी स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे सेव कर लें।