News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी: राष्‍ट्रपति ने रखी अंबेडकर स्मारक की आधारशिला, योगी बोले- बाबा साहेब की यादें रहेंगी जिंदा


  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को लोकभवन में अंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र की आधारशिला रखी.

लखनऊ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को लोक भवन में भारत रत्न डॉ अंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र की आधारशिला रखी. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा मौजूद रहे.

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते योगी कैबिनेट ने ऐशबाग में अंबेडकर स्मारक सांस्कृतिक केंद्र के निर्माण के लिए राज्य के सांस्कृतिक विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. स्मारक ऐशबाग ईदगाह के सामने 5493.52 वर्ग मीटर नजूल भूमि पर बनेगा. इसमें डॉ अंबेडकर की 25 फीट ऊंची प्रतिमा भी होगी. 45.04 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले स्मारक में 750 लोगों की क्षमता वाला एक सभागार, पुस्तकालय, अनुसंधान केंद्र, चित्र गैलरी, संग्रहालय, एक बहुउद्देश्यीय सम्मेलन केंद्र, कैफेटेरिया, छात्रावास और अन्य सुविधाएं भी होंगी. सांस्कृतिक विभाग जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर सकता है.

इस मौके पर राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि हम सभी के लिए यह गौरव की बात है कि देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कर कमलों से संविधान निर्माता भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर मेमोरियल एवं सांस्कृतिक सेंटर का शिलान्यास हो रहा है. उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि यह स्मारक हमारे युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्रोत होगा. हमारे संविधान के शिल्पकार बाबा साहेब पूरे देश के लिए सम्मान के प्रतीक हैं और उनका नाम स्वर्णाक्षरों में लिखा गया है.

क्या बोले सीएम योगी?
वहीं, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपने कहा कि भारत के संविधान के शिल्पी के रूप में हम सब बाबा साहब डाक्टर भीम राव अंबेडकर का स्मरण करते हैं. केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जब भी वंचितों, दलितों और समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति की आवाज की बात होगी तो बाबा साहब का नाम पूरे सम्मान के साथ लिया जाएगा. योगी ने कहा कि आज ही के दिन बाबा साहब ने 93 वर्ष पहले 1928 में ‘समता’ नामक साप्ताहिक पत्र की शुरुआत की थी और देश के अंदर समतामूलक समाज की स्थापना की लड़ाई का शुभारंभ किया था. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित डॉक्टर भीमराव अंबेडकर मेमोरियल एवं सांस्कृतिक सेंटर का शुभारंभ बाबा साहब की स्मृतियों को जीवंत बनाये रखेगा.