News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी सरकार बड़ा का बजट: अयोध्या के लिए 140 करोड़, कानपुर मेट्रो को 597 करोड़ मिले;


लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट विधानसभा में पेश कर रही है। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना सदन में यूपी का बजट पेश कर रहे हैं। यह यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट है। वित्त मंत्री ने 5,50,270 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। यूपी सरकार का यह बजट युवाओं, किसानों व महिलाओं पर केंद्रित है।

यूपी सरकार ने मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे।

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की अनुमोदित लागत 11,076 करोड़ रुपए है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 के बजट में परियोजना हेतु 597 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन आईआईटी कानपुर से मोतीझील पर ट्रायल रन प्रारम्भ करने की लक्षित तिथि है।

उत्तर प्रदेश में ऑपरेशनल एयरपोर्ट्स की संख्या 4 से बढ़कर 7 हो गई। जनपद अयोध्या में निमार्णाधीन एयरपोर्ट का नाम मयार्दा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा इस हेतु 101 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित। जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या दो से बढ़ाकर छह करने का निर्णय लिया गया है। इस परियोजना हेतु 2000 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। कुशीनगर एयरपोर्ट को केन्द्र सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित है। इस प्रकार राज्य में शीघ्र ही 4 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर व गौतमबुद्धनगर में होंगे। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद व श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास लगभग पूर्ण हो गया है तथा चित्रकूट तथा सोनभद्र एयरपोर्ट मार्च, 2021 तक पूर्ण होंगे।

अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव। लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित।

पेयजल योजना के लिए 15000 करोड रुपए के बजट की व्यवस्था। 2022 तक शहर और गांवों के घर-घर तक नल से पानी पहुंचाया जाएगा।

कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। प्रदेश के पीपीपी मॉडल से मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं।

सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि प्रतियोगी परीक्षाओं को युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है, इसके लिए छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगे। बेरोजगार युवाओं की काउंसलिंग की जा रही है, अभी तक 52 हजार युवाओं को इसका लाभ मिला है।

दो नई योजनाओं की शुरुआत
1. कन्या कुपोषण योजना 100 करोड़
2. महिला सामर्थ्य योजना 200 करोड़

किसानों के लिए बड़ा ऐलान
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है।

पेपरलेस होगा बजट
यूपी के इतिहास में पहली बार पेपरलेस बजट पेश करने की तैयारी है। यूपी के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 का पेपरलेस बजट पेश करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार सुबह ट्विट कर कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से आज यूपी सरकार अपना प्रथम पेपरलेस बजट प्रस्तुत करेगी।

यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट हो सकता है
योगी सरकार आज अपने मौजूदा कार्यकाल का पांचवां और आखिरी बजट पेश करेगी। यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट हो सकता है। इसका आकार 5.25 लाख करोड़ से 5.50 लाख करोड़ रुपये के बीच हो सकता है। मौजूदा वित्तीय वर्ष का बजट 5,12,860 करोड़ रुपये का लाया गया था। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को मीडिया से बात करते हुए आश्वस्त किया कि बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट समाज के हर तबके को समर्पित है।