Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

योगी सरकार का मदरसा बोर्ड के शिक्षक के प्रश‍िक्षण पर फोकस, जल्द मिल सकती है मंजूरी


लखनऊ,  मदरसा शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भाजपा सरकार निष्ठा प्रोग्राम का सहारा लेगी। इसके तहत मदरसा शिक्षकों को प्रत्येक वर्ष प्रत्येक विषय का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिस तरह बेसिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाता है उसी तरह का प्रशिक्षण मदरसा शिक्षकों को भी दिया जाएगा।

मदरसा शिक्षकों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने पर सरकार का फोकस

  • उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। जल्द ही इसे सरकार की हरी झंडी मिल सकती है।
  • प्रदेश सरकार मदरसा शिक्षकों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए कई कदम उठा रही है।
  • एनसीईआरटी पाठ्यक्रम शुरू करने के बाद अब सरकार शिक्षकों को नियमित प्रशिक्षण भी देने जा रही है।
  • केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए निष्ठा योजना शुरू की है।
  • इस योजना का मुख्य लक्ष्य शिक्षकों को अपडेट करना ताकि वे बच्चों को बेहतर तरीके से शिक्षित कर सकें। इसके जरिए शिक्षकों की सोचने की क्षमता में वृद्धि होती है।

मदरसों में आनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षक क‍िए जाएंगे तैयार

प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष मदरसों में आनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षक तैयार करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के दीक्षा पोर्टल के जरिए आनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया, था लेकिन यह प्रशिक्षण कुछ जिलों तक ही हो सीमित रहा। इसी की अगली कड़ी में अब शिक्षकों को प्रत्येक विषय का हर वर्ष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मदरसों के छात्र-छात्राओं को शिक्षा की मुख्य धारा में लाने कोश‍िश

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डा. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि मदरसों के छात्र-छात्राओं को शिक्षा की मुख्य धारा में लाने की सरकार पूरी कोशिश कर रही है। उन्हें विज्ञान, गणित तथा कंप्यूटर की शिक्षा दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है ताकि वह कौशल विकास एवं रोजगार के आधुनिक मानकों के अनुसार प्रतिस्पर्धा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इसके लिए शिक्षकों का अपडेट रहना जरूरी है। शिक्षक अपडेट रहेंगे तो वे अपने बच्चों को भी अच्छे से पढ़ा सकेंगे।