News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रणदीप सुरजेवाला बोले- अफगानिस्तान में हमारे राजदूतों और नागरिकों की सुरक्षा दांव पर


  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अफगानिस्तान की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति बहुत ख़तरनाक मोड़ लिए है। भारत के सामरिक हित अफ़ग़ानिस्तान के मामले में दांव पर लगे हैं। हमारे राजदूतों, हमारे नागरिकों की सुरक्षा दांव पर है। हम भारत सरकार से एक परिपक्व रणनीतिक और राजनीतिक प्रतिक्रिया की अपेक्षा करते हैं।

नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की चुप्पी चिंताजनक और रहस्यमय है। प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री को सामने आकर बताना चाहिए कि हमारे राजदूत और नागरिक किस प्रकार से सुरक्षित वापस आएंगे और अफ़ग़ानिस्तान के साथ हमारे भविष्य की रणनीति क्या होगी।

कांग्रेस यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी भारत के हितों की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से खड़ी है और अफगानिस्तान में सरकार के पूर्ण पतन और तालिबान के अधिग्रहण पर हमारी सरकार से एक परिपक्व राजनीतिक और कूटनीतिक प्रतिक्रिया की उम्मीद करती है। कांग्रेस पार्टी भारत के हितों की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से खड़ी है और एक परिपक्व राजनीतिक की अपेक्षा करती है।

इसके अलावा कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की चौंकाने वाली चुप्पी बेहद परेशान करने वाली और बेहद पेचीदा है, मोदी सरकार द्वारा हमारे नागरिकों को निकालने के लिए एक सुविचारित योजना को लागू करने से इनकार करना अपने कर्तव्य का घोर परित्याग है और पूरी तरह से अस्वीकार्य है। जो किसी भी उचित समझ से परे है। पाकिस्तान के ISI और JeM, LeT, JuD के साथ तालिबान और हक्कानी नेटवर्क कनेक्शन सर्वविदित हैं। उन्होंने कहा कि इस पृष्ठभूमि में हमारे भू-राजनीतिक हितों और जम्मू-कश्मीर पर इसके प्रभाव पर फिर से विचार करने की तत्काल आवश्यकता है। अफसोस की बात है कि मोदी सरकार इससे बेखबर है।

प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री को हमारे नागरिकों, दूतावास कर्मियों की सुरक्षित वापसी के साथ-साथ हमारे भविष्य के संबंधों के लिए हमारी नीति को स्पष्ट रूप से सामने रखने और स्पष्ट रूप से बताने की आवश्यकता है। इस अत्यंत महत्वपूर्ण मोड़ पर अस्पष्टीकृत चुप्पी एक उचित आशंका को जन्म देती है कि मोदी सरकार देश से कुछ छिपा रही है।