पटना

रहुई और बिंद के कई गांव के अलावे बिहारशरीफ शहर में घुसा नदी का पानी


रहुई के मथुरापुर में पंचाने तथा बिंद के बरहोग में जिराईन के बियर से घुसा पानी, फसले बर्बाद आबादी भी प्रभावित

      • डीएम ने कहा दोनों स्थानों पर तटबंधों और बियर को लॉक करने का काम जारी देर रात तक होगा पूरा
      • बिहारशरीफ अनुमंडल की अधिकांश नदियां खतरे के निशान के करीब लेकिन किसी में जलस्तर स्थिर तो किसी में घटना शुरू

बिहारशरीफ (आससे)। सोमवार को बारिश की रफ्तार पर ब्रेक तो लगी है, लेकिन नदियों में जलस्तर अधिक रहने की वजह से खतरे की स्थिति बनी हुई है। हालांकि अच्छी बात यह है कि जिले के नदियों के जलग्रहण क्षेत्र जो झारखंड के हिस्से में है में भी सोमवार को दोपहर से बारिश नहीं हुआ है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी कल से नदी का जलस्तर कमेगा। हालांकि कुछेक नदियों में जलस्तर में कमी आनी शुरू हुई है, लेकिन कई नदियों में आज भी जलस्तर बढ़ता हीं रहा।

पंचाने नदी इस बार फिर उफान पर है और कहर बरपा रही है। बिहारशरीफ के सोहसराय, सलेमपुर, जलालपुर, हबीबपुरा आदि इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। सोहसराय छिलका से पानी का बहाव इतना अधिक है कि आवागमन बंद है, जबकि शहर के उक्त मोहल्लों में घुटना-घुटना भर पानी है।

बिहारशरीफ के हबीबपुरा मोहल्ले में पंचाने नदी के बाढ़ का पानी से गुजरते लोग

पंचाने नदी से रहुई के मथुरापुर गांव के पहिया खंधा के पास पंचाने नदी में कटाव हो गया, जिससे मथुरापुर, दुलचंदपुर, हवनपुरा आदि गांव की फसलें पूरी तरह डूब गयी है। दुलचंदपुर गांव के गलियों में बाढ़ का पानी घुस गया है, जबकि हवनपुरा गांव के पश्चिमी इलाके में भी बाढ़ का पानी घुसा है। हालांकि इस पानी से आबादी तो प्रभावित नहीं हुआ है लेकिन जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

बिहारशरीफ के मोगल कुआं मोहल्ले में घुसा पंचाने नदी का पानी

जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि पंचाने नदी में मथुरापुर के पास हुए कटाव पर फ्रलड कंट्रोल डिवीजन के अभियंता जेनरेटर लगाकर फ्रलड फाइटिंग में जुटे है। दोनों किनारों  से कटाव को रोका जा रहा है। एक तरफ से सात मीटर तो दूसरी तरफ से चार मीटर तक कटाव को बांधा जा चुका है। रात तक इस कटाव को पूरी तरह पैक कर देने की तैयारी है।

शहर के जलालपुर मोहल्ले के सघन आबादी में घुसा बाढ़ का पानी, घुटने से भर पानी से गुजरना बना लोगों की मजबूरी

जिलाधिकारी ने बताया कि जिराईन नदी से बरहोग के पास नदी का पानी का बहाव शुरू हो गया था। यहां पर कटाव तो नहीं हुआ लेकिन बियर बनाया गया था। लेकिन निविदा फाइनल होने के पूर्व बाढ़ आ गयी और इसका शटर नहीं लग सका।

पंचाने नदी पर शहर के अलग-अलग स्थानों पर बने पुल में जमा जलकुंभी को हटाता नगर निगम का जेसीबी ताकि बहाव हो सके सुचारू और शहर रह सके सुरक्षित

लेकिन विभागीय अभियंता को निर्देश दिया गया है कि आज रात तक पानी का बहाव बंद करें। उन्होंने बताया कि देर शाम तक बियर में एक आउटलेट को चौक किया जा चुका है जबकि दूसरे को चौक करने के लिए काम चल रहा है। इसे भी देर रात तक चौक कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी बांध सुरक्षित है और सतत निगरानी चल रही है। अभियंताओं को पूरी तरह चौकस रहकर तटबंधों पर नजर रखने को कहा गया है।