पटना

राजगीर में पर्यटन और रोजगार को दिया जायेगा बढ़ावा : पर्यटन मंत्री


 

      • भामा शाह की प्रतिमा स्थापित करने तथा जयंती के अवसर पर अवकाश लागू करने की उठी मांग
      • भामा शाह जयंती समारोह का आयोजन 

राजगीर (नालंदा) (आससे)। अंतर्राष्ट्रीय कंवेंशन सेंटर के सभागार में भामाशाह जयंती समारोह का भव्य आयोजन रविवार को किया गया। समारोह का उदघाटन बिहार पर्यटन विभाग के मंत्री नारायण प्रसाद, बिहार वैश्य चेतना मंच महासभा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ आनंद कुमार, पूर्व विधान पार्षद लाला बाबू प्रसाद, संजीव कुमार बबलू, उपेन्द्र कुमार विभूति,  संजय कुमार गुप्ता ने संयुत्तफ़ रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि दानवीर भामाशाह के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डाला। कहा कि मुश्किल दौर से गुजर रहे महाराणा प्रताप को भी भामाशाह ने मदद की थी। जिन्होंने 12 महीने तक उनकी 25 हजार सेनाओं को भोजन कराने सहित वेतन दान में भी दिया। भामाशाह को इतिहासकारों ने काफी कम जगह दी है। भामाशाह के मानवीय मूल्यों से लबरेज गुमनाम इतिहास को हर जिले में पहुंचाया जाएगा।

इस मौके पर सात सूत्री प्रस्ताव का एक मांग पत्र पर्यटन मंत्री को सौंपा। जिसमें भामाशाह के आदमकद प्रतिमा की स्थापना राजगीर में हो, भामाशाह जयंती समारोह का हर साल राजगीर में आयोजन, भामाशाह छात्रवास का निर्माण, भामाशाह जयंती के अवसर पर सरकारी अवकाश, भामाशाह के जीवनी को एनसीआरटी पाठड्ढक्रम में शामिल करने तथा वैश्य समाज की सभी उपजातियों को शामिल करने की मांग पत्र सौंपा।

मंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर के पर्यटन और इससे  जुड़े रोजगार को बढ़ावा देने के लिए हम कटिबद्ध हैं। उन्होंने राजगीर में शीघ्र हीं हेलिकॉप्टर पर्यटन, 5 स्टार होटल का निर्माण भी प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि राजगीर अनुमंडल क्षेत्र में प्रस्तावित हवाई अड्डे का निर्माण मुख्यमंत्री स्वयं देख रहे हैं। जबकि हेलिकॉप्टर पर्यटन को लागू करने के लिए सभी बिंदुओं पर विचार चल रहा है।

वहीं बिहार वैश्य चेतना मंच महासभा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ आनंद कुमार ने कहा कि आगामी नगर परिषद चुनाव की रणनीति  तथा 2023 लोकसभा चुनाव का शंखनाद समारोह से किया गया है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद चुनाव में हर जिले से मेयर और डिप्टी मेयर का एक एक सीट वैश्य समाज के केंडिडेट के लिए भी होना चाहिए। क्योंकि शहरी क्षेत्र में वैश्य समाज की आबादी लगभग 60 फीसदी है। वहीं यह समारोह आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव में वैश्य समाज की व्यापक भागीदारी का शंखनाद भी है। और इस बात की तस्दीक, समारोह के दौरान एकजुट आवाज में शामिल हजारों की संख्या में प्रतिनिधियों तथा लोगों ने कर दी है।

कार्यक्रम का संचालन समारोह के अध्यक्ष उपेन्द्र कुमार विभूति ने किया वहीं आगत अतिथियों का स्वागत संजय कुमार गुप्ता ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय महामंत्री संजीव कुमार बबलू, आयोजन मंडल प्रमुख डॉ अजय कुमार, कोषाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार गुप्ता, साकेत शाह, डॉ अजय कुमार, अशोक कुमार उर्फ हनुमान, नरेश साव, बंटी कुमार, सुरेंद्र प्रसाद, सत्येंद्र प्रसाद सहित बिहार प्रदेश वैश्य महासभा के पदाधिकारी लोग शामिल हुए।