News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

राजनाथ और ऑस्टिन के बीच बैठक में बनी सहमति, भारत-अमेरिका में बढ़ेगा सैन्य सहयोग


नई दिल्‍ली: भारत और अमेरिका ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री जनरल लॉयड ऑस्टिन के बीच हालिया बैठक के दौरान अपने सैन्य संबंधों का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित किया। एक संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि वार्ता में व्यापक रक्षा सहयोग, उभरते क्षेत्रों में सूचना-साझाकरण और आपसी लॉजिस्टिक समर्थन पर ध्यान केंद्रित किया गया।

बैठक खत्‍म होने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों की भी समीक्षा की और हमने भारतीय सेना, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंटर कमांड और अफ्रीका कमांड के सहयोग में वृद्धि के लिए सहमति व्यक्त की। हमने LEMOA, COMCASA और BECA समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और हम उनकी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए सहमत हुए हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा, “हमने सैन्य सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया। हम व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की पूर्ण क्षमता का एहसास करने के लिए दृढ़ हैं।” उन्‍होंने सचिव ऑस्टिन और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ व्यापक वार्ता पर खुशी व्यक्त की। रक्षा मंत्री ने कहा, ”भारतीय सेना और यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंट्रल कमांड, अफ्रीका कमांड के बीच हम सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। भारत अमेरिका के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने कहा, ”भारत तेजी से अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता में बदलाव करने में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। मैं भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे दृष्टिकोण के एक केंद्रीय स्तंभ के रूप में भारत के साथ व्यापक अग्रमी रक्षा साझेदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता हूं।” उन्‍होंने कहा, ”हमारा संबंध फ्री और ओपन इंडो-पैसिफिक रीजन का एक गढ़ है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत फ्रीडम ऑफ नेविगेशन और फ्रीडम ऑफ ओवरफ्लाइट के लिए खड़ा है। यह क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण की पुष्टि करता है।”