Latest News नयी दिल्ली राजस्थान

राजस्थान के पूर्व CM जगन्नाथ पहाड़िया का कोरोना से निधन, PM मोदी ने जताया शोक


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया के निधन पर गुरुवार को शोक जताया और कहा कि उन्होंने अपने लंबे राजनीतिक एवं प्रशासनिक करियर में सामाजिक सशक्तीकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया.

कोरोना वायरस से संक्रमित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का बुधवार को निधन हो गया था. वह 89 साल के थे. इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ”राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया जी के निधन से दुखी हूं. अपने लंबे राजनीतिक एवं प्रशासनिक करियर में उन्होंने सामाजिक सशक्तीकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया. उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति.”

1980-81 में राजस्थान के पहले दलित मुख्यमंत्री थे

मालूम हो कि पहाड़िया 1980-81 में राजस्थान के पहले दलित मुख्यमंत्री थे. उन्होंने हरियाणा और बिहार में भी राज्यपाल के तौर पर अपनी सेवाएं दी. उनका जन्म 15 जनवरी 1932 को हुआ था. पहाड़िया 6 जून 1980 से जुलाई 1981 तक 11 महीने राजस्थान के सीएम रहे थे. उन्हें 1957 में केवल 25 साल का होने वाले सबसे कम उम्र में सांसद बनने का अवसर मिला था. पंडित नेहरू, दिल्ली में उनसे पहली मुलाकात में ही प्रभावित होकर उन्हें कांग्रेस का टिकट दिया था.