Latest News उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय

राजस्थान, यूपी और एमपी समेत देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश, जारी हुआ अलर्ट;


नई दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई। आसमान में बादल अभी भी छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़ और गुजरात समेत कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 27 जुलाई से उत्तर भारतीय राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने ओडिशा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

भारी बारिश के चलते राजस्थान के जोधपुर में स्कूलों में की गई छुट्टी

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के पूर्वी भागों में पिछले दिनों कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है। शहर में भारी बारिश और भीषण जलजमाव के बीच जोधपुर जिला कलेक्टर ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। चित्तौड़गढ़, जयपुर, अजमेर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा, सिरोही, जोधपुर, पाली, नागौर और जालोर जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। अगले 48 घंटों के दौरान अजमेर, जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है।

दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो शहर में मंगलवार को आमतौर पर दिन में हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ आसमान में बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की गई। बुधवार को भी ऐसा ही मौसम होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार शहर में सोमवार सुबह 8:30 बजे से मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक 2 मिमी बारिश दर्ज की गई। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 84 फीसदी रही है।

 

देश के इन हिस्सो में भारी बारिश का जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 26 से 28 जुलाई के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलह हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है।

आइएमडी के अनुसार 28 और 29 जुलाई को झारखंड के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट है। 26 से 27 जुलाई के दौरान तेलंगाना में 27-29 जुलाई के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 26 से 29 जुलाई दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश होने की संभावना जताई गई है।