News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ बजट सत्र, कांग्रेस-बसपा विधायकों ने किया वॉकआउट


लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र की शुरुआत हो आज यानी गुरुवार (18 फरवरी) से हो गई है। इस दौरान समाजवादी पार्टी के विधायकों ने विधानसभा के अंदर भाजपा पार्टी के खिलाफ नारेबाजी की और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के संबोधन के दौरान बाहर चले गए। वहीं, कांग्रेस और बसपा विधायकों भी बजट सत्र से वॉकआउट कर गए।

दरअसल, आज से उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है। बजट सत्र के दौरान समाजवादी पार्टी के विधायकों ने विधानसभा के अंदर सत्तारूढ़ भाजपा पार्टी के खिलाफ नारेबाजी की और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के संबोधन के दौरान बाहर चले गए। नारेबाजी करते हुए सपा विधायकों ने पोस्टर भी लहराए। बता दें कि यह प्रदर्शन रामगोविंद चौधरी की अगुवाई में सपा विधायकों ने किया है। इस दौरान समाजवादी पार्टी के नेताओं ने विधानसभा में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास बैठकर महंगाई और किसानों की समस्याओं को लेकर यूपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

दरअसल, सपा कार्यकर्ता सदन के पहले दिन ट्रैक्टर से विधान भवन पहुंचे थे, वो ट्रैक्टर को परिसर के अंदर ले जाना चाहते थे। लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया। जिसके बाद सपा कार्यकर्ता चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास जाकर बैठ गए। इस दौरान लगातार नारेबाजी होती रही। इस दौरान सपा नेताओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं है। साथ ही सपा नेताओं ने किसानों का मुद्दा और पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी का मसला उठाया। सपा ने कहा कि योगी सरकार हर मोर्च पर फेल साबित हुई है।

शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बैठगे सदन में

बता दें कि आज से शुरू हो रहे बजट सत्र में कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों का सख्ती से पालन किया जाएगा। सदन के भीतर सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है। सदन की शुरूआत से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि लगभग छह माह बाद हम कोविड-19 संक्रमण की चुनौतियों का सामना करते हुए फिर मिल रहे हैं। सदन की मर्यादा को बनाए रखते हुए यदि गंभीर चर्चा हो तो सदस्यों की गरिमा और लोकतंत्र के प्रति आमजन की आस्था भी बढ़ेगी। सदन में हम सबका आचरण समाज को प्रभावित करता है। सीएम योगी ने कहा कि सरकार कार्यवाही सफलतापूर्वक संचालित करने और सदस्यों द्वारा उठाए मुद्दों पर चर्चा के लिए सदैव तत्पर है। पूरा प्रयास होगा कि सभी विषयों पर सकारात्मक कार्यवाही हो।