Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

राज्यों के पास 94 लाख से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन की खुराक अभी भी हैं उपलब्ध: केंद्र


  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 94.47 लाख से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन की खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं, इसके अलावा अगले तीन दिनों में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 36 लाख से ज्यादा नए खुराक भेजे जाएंगे.

मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 17.02 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी है. इसमें से 8 बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अबतक 16,07,94,796 खुराक लोगों को दी जा चुकी है और 94.47 लाख से ज्यादा COVID वैक्सीन की खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं. मंत्रालय ने कहा, “इसके अलावा, अगले तीन दिनों के भीतर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 36 लाख (36,37,030) से अधिक वैक्सीन की खुराक भेजी जाएगी.”

कोरोना मामलों के साथ वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है

वहीं देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ा दी गई है. केंद्र सराकर ने 1 मई से 18-44 साल के सभी उम्र के लोगों को टीका लगाने के लिए कोविड -19 टीकाकरण की तीसरी चरण की शुरूआत कर दी है. संभावित लाभार्थी या तो सीधे कोइन पोर्टल पर या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं.