Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय

रामभक्तों के लिए खुशखबरी, रेलवे शुरू कर रहा रामायण यात्रा ट्रेन


  • नई दिल्ली: भगवान राम के भक्तों के लिए खुशखबरी है। रेलवे (Indian Railways) रामायण यात्रा ट्रेन (Ramayan Yatra Special Train) शुरू करने जा रहा है। इस ट्रेन से भगवान राम के भक्त अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक का दर्शन कर सकेंगे। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘देखो अपना देश’ (Dekho Apna Desh) की पहल के तहत डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन श्री रामायण यात्रा के लिए चलाई जा रही है।

यह विशेष पर्यटक ट्रेन 7 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन कराएगी। पहले भी यह यात्रा 3 बार आयोजित की गई थी, जिसमें केवल स्लीपर क्लास से ही यात्रा सुविधा उपलब्ध थी। लेकिन पहली बार रेलवे आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार एसी पर्यटक ट्रेन को इस अनूठी यात्रा के लिए चलाने जा रही है।

कहां-कहां भ्रमण कराएगी ये ट्रेन?

– सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर इस ट्रेन का पहला पड़ाव प्रभु श्री राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा, जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा।

– अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा।

– ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों के जरिए काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा करेंगे।

– चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा।

– नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल और अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक और विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा।

– इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी के दर्शन होंगे।

– रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। यानी पूरी यात्रा में कुल 17 दिन का समय लगेगा। इस दौरान ट्रेन लगभग 7500 किलोमीटर का सफर तय करेगी।