अलीगढ़

‘रावण’ के अलीगढ़ आने की चर्चा से पुलिस-प्रशासन सतर्क


देर रात्रि तक नहीं आये चन्द्रशेखर आजाद ‘रावण’, दलित किशोरी की हत्या के बाद छावनी बना सासनीगेट व अकराबाद , एसएसपी ने देर सांय की प्रेस वार्ता
अलीगढ। अकराबाद में हुई किशोरी की हत्या के बाद शहर में सासनीगेट क्षेत्र व अकराबाद क्षेत्र ‘हाॅट’ बना रहा है, जयंगज स्थित उसके आवास पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया। वहीं इस घटना के बाद आजाद समाज पार्टी के चन्द्रशेखर आजाद ‘रावण’ की अलीगढ़ आने की भनक पर पुलिस-प्रशासन के पैर फूल गये और उन्होने उसकी पार्टी के लोगों से सम्पर्क साधना शुरू कर दिया। वहीं ‘रावण’ आने के बाद की बात से चर्चाओं का माहौल गर्म लगा। वहीं देर सांय एसएसपी ने वार्ता करके कुछ अहम बाते का खुलासा किया। देर रात्रि तक ‘आजाद’ अलीगढ़ नहीं पहुंचे। लेकिन पुलिस पूरी तरह से पुख्ता इंतजाम किये हुए है।
अकराबाद क्षेत्र के एक गांव में रविवार को हुई किशोरी की हत्या के मामले में आरोपितों का दूसरे दिन भी सुराग हाथ नहीं लगा। पुलिस रात भर खेतों में ही सबूत भेजने में जुटी रही। पड़ोसी गांव के दो युवकों पर शक जाहिर किया है, पुलिस उनकी भी तलाश में जुटी है। इस घटना में अज्ञात के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज किया गया है। गांव में अनुसूचित जाति की किशोरी की हत्या के बाद गांव में तनाव भरी खामोशी है। कई सीओ और थाना पुलिस गांव में तैनात है। उध्र, सपाइयों ने भी थाने का घेराव करते हुए नारेबाजी की। सपाइयों ने कहा कि 72 घंटे के अंदर आरोपित गिरफ्तार न हुए तो आंदोलन किया जाएगा। देर शाम पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया है और कडी पूछताछ की जा रही है।
क्या था घटनाक्रम
सासनीगेट इलाके की किशोरी की ननिहाल अकराबाद के एक गांव में हैं। किशोरी ननिहाल में पिछले करीब 10 साल से रह रही है। रविवार दोपहर किशोरी जंगल में पशुओं को चारा लेने के लिए गई थी। देर शाम तक किशोरी के घर न लौटने पर परिजनों ने तलाश की और शाम करीब 6 बजे किशोरी का शव राजवीर के खेत में पडा मिला। पुलिस मौके पर पहुंच गई, इसके बाद एसएसपी, फारेंसिक टीम आदि मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने देश कि किशोरी की हत्या करने के बाद शव को खेत से करीब 50 मीटर खींचकर ले गए थे। घटना स्थल पर खींचने के भी पुलिस को निशान मिले हैं। पुलिस ने शव कब्जे में करते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेजा, वही फारेंसिक टीम ने घटना स्थल से साक्ष्य एकत्र किए हैं।
दलित किशोरी की हत्या को लेकर सपाइयों ने किया प्रदर्शन
सोमवार को सपा नेता एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख ठा. तेजवीर सिंह के नेतृत्व में सपा कार्यकर्ताओं ने अकराबाद थाने पर प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। उन्हांेने दोषियों को पफांसी देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में लगातार दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं। पुलिस ने सपाइयों को जल्दी ही घटना का राजपफाश करने का आश्वासन दिया। किशोरी मूलरूप से सासनीगेट के जयगंज इलाके की रहने वाली थी। इस घटना की जानकारी होने पर क्षेत्रा में तनाव का माहौल व्घ्याप्घ्त हो गया, ऐहतियात के तौर पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। विरोध् में जयगंज का सब्जी बाजार बंद रहे। रात को शव के पोस्घ्टमार्टम के लिए पुलिस और ग्रामीणों में कापफी नोकझोंक हुई थी, जिसको देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। सोमवार को शव का पोस्घ्टमार्टम हुआ और घर लाया गया। इस दौरान शांति व्घ्यवस्घ्था बनी रही। दोपहर बाद जब शव को अंतिम संस्घ्कार के लिए ले जाया। इस दौरान भारी संख्घ्या में लोग जमा रहे और नारेबाजी करते रहे। कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए भारी पुलिस बल साथ रहा। हालांकि सासनी गेट चैराहे पर शव ले जाने की तैयारी थी, लेकिन पुलिस ने चिरौंजीलाल इंटर काॅलेज से लोगों को रोका और हंगामे के बीच जैसे तैसे पला स्थित शमशानघाट की तरफ भेजा।
किशोरी के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उसकी हत्या गला घोंटकर और मुंह दबाने से हुई है। डाक्टर ने अपनी रिपोर्ट में दुष्कर्म की पुष्टि नहीं की इसके बाद भी स्लाइड तैयार कर उसे माइक्रो जांच के लिए भेज जाएगा। इस मामले में अभी तक पांच लोगांे को हिरासत में ले लिया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। रहा सवाल परिवार की आर्थिक मदद का तो निमानुसार की जाएगाी।
– मुनिराज जी. एसएसपी, अलीगढ
सपा का प्रतिनिध्ति मंडल परिजनों से मिलेगा
सपा जिलाध्यक्ष गिरीश यादव ने अकराबाद में हुई दलित किशोरी की हत्या की घटना की जानकारी पर राष्ट्रीय महा सचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन के नेतृत्व में मंगलवार दोपहर ढाई बजे प्रतिनिधि मंडल बिटिया के गांव पहुंचकर परिजनों से मुलाकात करेगा। प्रतिनिधि मंडल में एमएलसी, जिलाध्यक्ष हाथरस जसवंत सिंह, अलीगढ जिलाध्यक्ष गिरीश यादव, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हाथरस ओमवती यादव, महा सचिव मुकेश माहेश्वरी के साथ-साथ अहमद सईद सिद्दीकी, डाॅ. कृपाल सिंह यादव, रत्नाकर पांडेय, विजय प्रजापति, मनोज यादव और मनोज जाटव होंगे।