पटना

राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी में जुटी विधानसभा


स्पीकर ने की हाई लेबल मीटिंग

 (आज समाचार सेवा)

पटना। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 21 अक्तूबर को विधानसभा भवन निर्माण शताब्दी वर्ष समारोह को संबोधित करेंगे। उनके संबोधन को यादगार बनाने की तैयारी को लेकर सोमवार को लेकर स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने उच्चस्तरीय बैठक की। उन्होंने कहा कि 2021 में बिहार विधान सभा भवन के सौ वर्ष पूरे हुए हैं।

इस दौरान बिहार ने न केवल राजतंत्र को लोकतत्र में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, बल्कि समय-समय पर पूरे देश को नई दिशा भी दी है, जिसका एक महत्वपूर्ण गवाह बिहार विधान सभा का यह सभा भवन है। यह अपने आप में एक समृद्ध विरासत है। इसी सौ वर्षो में देश को आजादी भी मिली और देश अभी अपनी आजादी के 75वे वर्ष के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव भी मना रहा है। ऐसे में बिहार विधान सभा भवन शताब्दी समारोह का आयोजन 21 अक्टूबर, 2021 को बिहार विधान सभा परिसर में किया जायेगा जिसमे महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद सम्मिलित होंगे। यह समारोह एक सुखद अवसर होगा और इतिहास को स्मृति प्रदान करेगा इस समारोह को आयोजित कर बिहार एक बार फिर इतिहास बनाने को आतुर है।

बिहार विधान सभा के माननीय सदस्य / पूर्व सदस्य बिहार से माननीय लोकसभा / राज्यसभा के सदस्य / पूर्व सदस्य सहित कई गणमान्य महानुभाव इस अवसर के साक्षी होंगे।” ये बातें बिहार विधान सभा के माननीय अध्यक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने बिहार विधान सभा भवन शताब्दी वर्ष समारोह के सफल आयोजन तथा इसमें शामिल होने में पटना आ रहे  राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद के यात्रा कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों पर चर्चा के लिए विधान सभा में आयोजित बैठक के दौरान कही।

बैठक के दौरान महामहिम के इस कार्यक्रम के भाग लेने के मद्देनजर सभी आवश्यक व्यवस्थायें यथा कार्यक्रम स्थल की साज-सज्जा सुरक्षा व्यवस्था आदि सुनिश्चित करने के लिए गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के एक उच्चस्तरीय समन्वय समिति गठित करने पर मी सहमति बनी कार्यक्रम से जुड़े हर पहलू का निष्पादन गुणवत्तापूर्ण और पारदर्शिता से हो, इसके लिए भी मुख्य सचिव को यथावश्क दिशा निर्देश दिया गया।

श्री सिन्हा ने बताया कि श्री कोविंद दिनांक 21 अक्टूबर 2021 को बिहार विधान सभा भवन शताब्दी वर्ष समारोह में सम्मिलित होंगे। महामहिम राष्ट्रपति महोदय के सम्मान में इस दिन माननीय अध्यक्ष, बिहार विधान सभा के सरकारी आवास, 2 देशरत्न मार्ग, पटना में रात्रि भोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा। विधान सभा अध्यक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में इसके लिए एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन आज विधानसभा के उपरी तल में स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में किया गया था।

इस बैठक में बिहार विधान सभा के माननीय उपाध्यक्ष श्री महेश्वर हजारी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति श्री अवधेश नारायण सिंह बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद एवं श्रीमती रेणु देवी, संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी, बिहार सरकार के मुख्य सचिव श्री त्रिपुरारि शरण, गृह सचिव श्री के सेथिल कुमार भवन निर्माण सचिव श्री कुमार रवि, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के सचिव श्री दीपक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक श्री जे. एस. गंगवार, जिलाधिकारी, पटना श्री चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री उपेन्द्र कुमार शर्मा, नगर आयुक्त पटना श्री हिमांशु शर्मा, सहित अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारीगण एवं बिहार विधान सभा के प्रभारी सचिव श्री अनिल कुमार जायसवाल उपस्थित थे ।