News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट पर कब होगा उपचुनाव? जानिए क्या बोला चुनाव आयोग


नई दिल्ली, । कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का इंतजार खत्म हो गया है। चुनाव आयोग ने बुधवार को चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख को लेकर चर्चा तो हो ही रही थी, लेकिन इसके साथ ही केरल की लोकसभा सीट वायनाड भी चर्चा में थी।

दरअसल, राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता जाने के बाद वायनाड सीट पर फिर से चुनाव होना है। कहा जा रहा था कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के साथ ही चुनाव आयोग वायनाड सीट पर भी उपचुनाव की तारीख का एलान कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, चुनाव आयोग ने कुछ राज्यों में विधानसभा और लोकसभा के लिए उपचुनाव का एलान किया है।

उपचुनाव का एलान

चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट के अलावा, ओडिशा की झारसुगुड़ा, यूपी की छानबे और स्वार और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर भी 10 मई को मतदान होगा। उपचुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे।

jagran

वायनाड उपचुनाव को लेकर क्या बोला चुनाव आयोग?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों ने वायनाड उपचुनाव को लेकर सवाल पूछा। इसके जवाब में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “कोई भी एक सीट रिक्त होने पर उपचुनाव कराने के लिए छह महीने का समय होता है। हमें कोई जल्दी नहीं है। ट्रायल कोर्ट ने 30 दिन का समय दिया है। इसलिए, हम इंतजार करेंगे।”

रिक्त है वायनाड लोकसभा सीट

गौरतलब है कि गुजरात की सूरत अदालत ने मानहानि के एक मामले में राहुल गांधी को दोषी ठहराते हुए दो साल की सजा सुनाई है। सजा मिलने के बाद राहुल गांधी संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित किए गए हैं। इसके चलते वायनाड लोकसभा सीट रिक्त हो गई है।