News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राहुल गांधी के रास्ते में ग्रेनेड हमले का था खतरा काफिला रोके जाने के बाद हेलीकॉप्टर से चुराचांदपुर हुए रवाना


मणिपुर कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिन के मणिपुर दौरे पर इंफाल पहुंचे हैं। इस बीच इंफाल से बिष्णुपुर जाते समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी के काफिले को पुलिस ने रोक दिया। काफिला रोके जाने के बाद राहुल अब वापस इंफाल एयरपोर्ट जा रहे हैं और वहां से वे हेलीकॉप्टर से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में जाएंगे।

ग्रेनेड हमले की थी आशंका

बिष्णुपुर के एसपी हेसनाम बलराम सिंह ने काफिला रोके जाने के बाद हुए बवाल पर कहा कि जमीनी स्थिति को देखते हुए हमने राहुल गांधी को आगे बढ़ने से रोक दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें हेलीकॉप्टर के माध्यम से चुराचांदपुर की यात्रा करने की सलाह दी है।

एसपी ने कहा कि जिस राजमार्ग से राहुल गांधी गुजर रहे थे, उस पर ग्रेनेड हमले की संभावना है। उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हमने उन्हें अनुमति नहीं दी है।

पुलिस ने कहा – ये सही कदम

अधिकारियों ने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया, क्योंकि जिस मार्ग पर राहुल गांधी यात्रा कर रहे थे उस पर महिला प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ थी।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमें ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति की आशंका है और इसलिए एहतियात के तौर पर काफिले को बिष्णुपुर में रुकने का अनुरोध किया गया। राहुल गांधी आज सुबह इंफाल पहुंचे और अब चुराचांदपुर जाएंगे, जहां उनकी राहत शिविरों का दौरा करने और जातीय संघर्ष से विस्थापित लोगों से मिलने की योजना है।

बता दें कि इस साल मई में जातीय संघर्ष शुरू होने के बाद से अब लगभग 50,000 लोग राज्य भर में 300 से अधिक राहत शिविरों में रह रहे हैं। मणिपुर में मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में 3 मई को पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद झड़पें हुईं।